Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

देश में जरूरत से अधिक बिजली, वितरण व्यवस्था को दुरुस्त करने के किये जा रहें उपाय : आरके सिंह

नयी दिल्ली : ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने आज कहा कि देश में बिजली की कोई कमी नहीं है और अब गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तेजी से कदम उठाये जा रहे हैं। ऊर्जा मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद श्री सिंह ने संवाददातों से बातचीत में कहा कि बिजली के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1000 दिनों के अंदर सभी गांवों में बिजली पहुंचाने की जिम्मेदारी दी थी, जो काम 987 दिन में पूरा कर दिया गया। दो करोड़ 80 लाख घरों में बिजली का कनेक्शन दिया गया है। श्री सिंह पहले ऊर्जा राज्य मंत्री थे।

उन्होंने कहा कि देश में जरूरत से अधिक बिजली है और वितरण व्यवस्था को दुरुस्त करने के उपाय किये जा रहे हैं । देश में 2700 विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किया गया है तथा 900 सब स्टेशन को मजबूत किया गया है । करीब तीन लाख करोड़ रुपये की लागत से वितरण व्यवस्था को मजबूत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गांवों में 20 घंटे बिजली दी जा रही है, जहां अब 24 घंटे बिजली की आपूर्ति के प्रयास किये जा रहे हैं ।

श्री सिंह ने कहा कि बिजली प्रणाली को डिजीटल किया जायेगा और 100 शहरों में बिजली प्रणाली को आटोमेटिक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गैर परम्परागत ऊर्जा क्षेत्र का विकास किया जायेगा और सौर ऊर्जा व्यवस्था को और मजबूत किया जायेगा ।

 

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply