Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

‘मन की बात ’मोदी का लोगों से दूरदर्शन पर धारावाहिक स्वराज देखने का आग्रह

- Sponsored -

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश की युवा पीढ़ी को आजादी के भूले बिसरे दीवानों के संघर्ष से परिचित कराने की जरूरत है और इसके लिए दूरदर्शन पर रात नौ बजे प्रसारित होने वाले धारावाहिक स्वराज को देखा जाना चाहिए।
श्री मोदी ने आकाशवाणी से प्रसारित अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 92वी कड़ी में आज कहा कि कुछ दिनों पहले उन्हे सूचना और प्रसारण मंत्रालय के कार्यक्रम में दूरदर्शन के सीरियल ‘स्वराज’ की स्क्रींिनग के प्रीमियर पर जाने का मौका मिला। यह धारावाहिक आजादी के आंदोलन से जुड़े अनसुने नायक-नायिकाओं के प्रयासों से देश की युवा-पीढ़ी को परिचित कराने की एक बेहतरीन पहल है।
उन्होंने कहा,‘‘ दूरदर्शन पर, हर रविवार रात नौ बजे, इसका प्रसारण होता है और मुझे बताया गया कि 75 सप्ताह तक चलने वाला है। मेरा आग्रह है कि आप समय निकालकर इसे खुद भी देखें और अपने घर के बच्चों को भी जरुर दिखाएं। स्कूल-कॉलेज के लोग तो इसको रिकॉर्डिंग करके जब सोमवार को स्कूल-कॉलेज खुलते हैं तो विशेष कार्यक्रम की रचना भी कर सकते हैं। इससे आजादी के जन्म के इन महानायकों के प्रति देश में नई जागरूकता पैदा होगी।” श्री मोदी ने कहा,‘‘ आजादी का अमृत महोत्सव अगले साल यानी अगस्त 2023 तक चलेगा। देश के लिए, स्वतंत्रता सेनानियों के लिए, जो लेखन-आयोजन आदि हम कर रहे थे, हमें उन्हें और आगे बढ़ाना है। अमृत महोत्सव के ये रंग, केवल भारत में ही नहीं, बल्कि, दुनिया के दूसरे देशों में भी देखने को मिले। बोत्स्वाना म के एक गायक ने भारत की आजादी के 75 साल मनाने के लिए देशभक्ति के 75 गीत गाए। इसमें और भी खास बात ये है, कि ये 75 गीत हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, बांग्ला, असमिया, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ा और संस्कृत जैसी भाषाओं में गाये गए। इसी तरह, नामीबिया में भारत-नामीबिया के सांस्कृतिक-पारंपरिक संबंधों पर विशेष स्टैम्प जारी किया है।’’

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.