Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

लाठीचार्ज के विरोध में माले, बीसीकेयू,मासस,सीटू ने खोला जिला प्रशासन के विरुद्ध मोर्चा

- Sponsored -

रणधीर वर्मा चौक,लोदना में पुतला दहन,कतरास में विरोध प्रदर्शन
धनबाद/कतरास/अलकडीहा: बीसीसीएल ब्लॉक दो क्षेत्र के बेनीडीह रेलवे साइडिंग में छंटनी के विरोध में आंदोलनरत मजदूरों पर पुलिस द्वारा रविवार को किए गए लाठीचार्ज के विरोध में सोमवार को कई स्थानों जिला प्रशासन व पुलिस के खिलाफ विरोध व पुतला दहन किया गया। भाकपा माले ने धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर, बीसीकेयू ने लोदना क्षेत्रीय कार्यालय, मासस ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर पुलिस और सीआईएसएफ के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया है।
पुलिस ने दिखाया अमानवीय चेहरा: बलदेव
भाकपा माले के नेताओं रणधीर वर्मा चौक पर जिला प्रशासन का पुतला दहन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माले के नेता बलदेव शर्मा ने कहा की पुलिस का अमानवीय चेहरा सामने आया है पुलिस ने महिलाओं को लाठी से पीट कर घायल कर दिया। पहले मजदूर नेताओं को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया बाद में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत किए जा रहे आंदोलन को कुचल दिया। इसके लिए पार्टी जिला प्रशासन से निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए मजदूर नेताओं को अविलंब रिहा करने की मांग करती है।
प्रबंधन व ठेकेदार की मिलीभगत से कराया गया लाठीचार्ज
बिहार कोलियरी कामगार यूनियन के लोदना क्षेत्र के 9 व 6 नंबर साइडिंग में कार्यरत मजदूरों ने बेनिडीह साइडिंग के मजदूरों के साथ किए गए अमानवीय व्यवहार के विरोध में बीसीसीएल प्रबंधन का पुतला फूंका। इस दौरान नुक्कड़ सभा को सम्बोधित करते हुए बीसीकेयू के क्षेत्रीय सचिव शिव कुमार सिंह ने कहा की साइडिंग में मजदूर जनवादी तरीके से धरना देकर मजदूरों की छंटनी वापस लिए जाने की मांग कर रहे थे। प्रबंधन व ठेकेदार की मिलीभगत से प्रशासन द्वारा लाठीचार्ज करवा मजदूरों व महिलाओं को पीटा गया जो अत्यंत शर्मनाक है। कार्यक्रम में रामबृक्ष धारी,मनोज पासवान, मधुसूदन बनर्जी,शंकर पासवान,शिव नारायण पासवान,मिथिलेश कुमार,संजय निषाद,सुनील सिन्हा सहित दर्जनों लोग शामिल थे।
थाना प्रभारी पर हो कार्रवाई नहीं तो होगा आंदोलन: हलधर
मासस के केंद्रीय महासचिव हलधर महतो ने कहा है कि बीसीसीएल ब्लॉक टू क्षेत्र के अंतर्गत संचालित बेनीडीह रेल्वे साईडींग मे आंदोलनकारी एंव मजदूरों के उपर हुए लाठीचार्ज दुर्भावनापूर्ण व निंदनीय है। बाघमारा थाना प्रभारी एंव सीआईएसएफ द्वारा संयुक्त रूप से मजदूरों पर लाठीचार्ज करना लोकतंत्र की हत्या है। सीआईएसएफ को बीसीसीएल ने कोयला,लोहा,डीजल चोरी रोकने के लिए रखा है । जबकि सीआईएसएफ पूरे बाघमारा क्षेत्र में कोयला और लोहा चोरों से मिलकर चोरी और तस्करी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। कोयला व लोहा चोरी को रोकने के बजाय बाघमारा थाना प्रभारी एंव सीआईएसएफ मजदूरों के आंदोलन को कुचलने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने थाना प्रभारी पर कार्रवाई करने की मांग की है तथा कहा है कि अगर ऐसा नहीं होता है तो मासस-माले मिलकर आंदोलन छेड़ने को बाध्य होगे। वही सीटू के संयुक्त महामंत्री मानस चटर्जी ने एक बयान जारी कर ब्लाक दो के बेनिडिह कोलियरी में पुलिस द्वारा की गई लाठीचार्ज की निंदा की। अपने बयान में कहा कि बीसीसीएल प्रबंधन द्वारा सेल पीकर मजदूरों के साथ अन्याय कर रही है।पुलिस द्वारा हक मांग रहे मजदूरों पर लाठीचार्ज करना न्याय संगत नहीं है। उन्होंने कहा कि ट्रीबुनल कोर्ट द्वारा इन मजदूरों को रेगुलाइज करने का आदेश दिया गया लेकिन प्रबंधन द्वारा रेगुलाइज करने के बजाय कई मजदूरों की छंटनी कर दमन किया जा रहा है। प्रबंधन छंटनीग्रस्त मजदूरों को काम में वापस ले अन्यथा प्रबंधन के खिलाफ आंदोलन चलाया जाएगा।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply