Live 7 Bharat
जनता की आवाज

लंबे समय तक रहना है जवां और स्वस्थ तो आठ चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा

- Sponsored -

सभी लोगों की यही ख्वाहिश होती है, कि वे स्वस्थ रहकर लंबी उम्र जिएं। हालांकि, उम्र के साथ शरीर कमजोर पड़ता है और बीमारियां हावी हो जाती हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि स्वस्थ लंबी उम्र पाना नामुमकिन है, लेकिन स्वस्थ रहने की इस चाहत के लिए आपको महनत भी करनी होगी। इसमें आपकी डाइट और वर्कआउट बड़ी भूमिका अदा करते हैं। इसके अलावा कुछ एंटी एजिंग फूड्स भी होते हैं, जो शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाकर आपको लंबी उम्र दे सकते हैं।

अखरोट : एक स्टडी के अनुसार, जो लोग हफ्ते में तीन बार या इससे ज्यादा अखरोट खाते हैं, उनकी उम्र भी दो से तीन साल बढ़ जाती है। नियमित रूप से अखरोट खाने से कैंसर और दिल की बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। ये दोनों ऐसी बीमारियां हैं जिनका उम्र के साथ होने का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रोकली : ब्रोकली आपके शरीर के लिए दवा समान होती है। खासतौर पर बढ़ती उम्र के दौरान ब्रोकली में मौजूद निकोटिनमाइड मोनोन्यूक्लियोटाइड आपकी मांसपेशियों, लिवर और आंखों को मजबूती देते हैं। ये वजन को संतुलित रखती है, स्टेमिना बढ़ाती है और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देती है।

एवोकाडो : एवोकाडो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि, पोषण से भी भरपूर होता है। एवोकाडो में हेल्दी फैट मौजूद होती है, जो शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाने के साथ त्वचा को भी ग्लो देता है। एवोकाडो में विटामिन-ए भी होता है, जो आपको कई तरह के संक्रमण से बचाता है।

- Sponsored -

- Sponsored -

चिया सीड्स : चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीआॅक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद जरूरी होते हैं। चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और सभी जरूरी अमीनो एसिड पाए जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करने की सलाह देते हैं।

अंगूर : अंगूर भले ही दिखने में बेहद छोटे होते हैं, लेकिन ये कई जरूरी एंटी-एजिंग तत्वों से भरपूर होते हैं। एक अंगूर में 1600 नेचुरल प्लांट कंपाउंड पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीआॅक्सिडेंट होते हैं, जो उम्र को धीमी और हेल्दी तरीके से आगे बढ़ाते हैं।

पालक : पालक पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। पालक में पाए जाने वाले एंटीआॅक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। आयरन के अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ए और विटामिन-सी नई स्किन सेल्स बनाता है।

ब्लू बेरीज : ब्लू बेरीज में विटामिन-ए और सी के साथ एंथोसायनिन होता है, जो एंटी-एजिंग एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होता है। कई शोध में पाया गया है कि एंथोसायनिन की ज्यादा मात्रा शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है और उम्र बढ़ने के बावजूद शरीर को जवां रखती है। साथ ही ब्लू बेरीज में एंटीआॅक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो दिल, कैंसर और न्यूरो संबंधी गंभीर बीमारियों से आपको बचा सकते हैं।

सारडीन फिश : इस फिश में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी स्किन और बालों के साथ लंबी उम्र के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा ये दिल और डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है। सारडाइन फिश में मौजूद ओमेगा-3 और विटामिन बी-12, लंबी उम्र के लिए जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.

Breaking News: