Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

31 दिसंबर तक चलेगा ‘हर घर दस्तक’ अभियान

- Sponsored -

100 प्रतिशत लोगों को दिया जाएगा कोरोना का पहला टीका
नई दिल्ली :कोरोना के खिलाफ चल रहे टीकाकरण को और रफ्तार देने के लिए केंद्र सरकार ने डोर-टू-डोर अभियान ‘हर घर दस्तक’ को 31 दिसंबर तक चलाने का फैसला किया है। अब हर घर दस्तक अभियान 31 दिसंबर तक चलाया जाएगा और सौ फीसदी वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। इसका उद्देश्य कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक के लक्ष्य को 100 प्रतिशत पूरा करना है तो वहीं एक खुराक ले चुके लोगों को दूसरी खुराक देना है।अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाएंगे।

गैर भाजपा शासित राज्य टीकाकरण में पीछे
महीनों से जारी टीकाकरण अभियान के बावजूद एक भी विपक्षशासित राज्य 90 फीसदी लोगों को भी टीके की पहली खुराक उपलब्ध नहीं करा पाया है। इन राज्यों में टीके की दूसरी खुराक का आंकड़ा 50 फीसदी से भी कम है। इसके उलट, भाजपा शासित दो राज्यों ने पहली खुराक का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है तो अन्य राज्य इस लक्ष्य के बेहद करीब हैं। भाजपा शासित सभी राज्य टीके की दूसरी खुराक के मामले में भी कांग्रेस शासित राज्यों से बेहद आगे हैं।

- Sponsored -

पिछले 24 घंटे में 6,990 नए मामले
भारत में कोरोनावायरस महामारी का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। पिछले 24 घंटे की ही बात कर लें तो देश में कोरोना के 6,990 नए मामले सामने आए। यह पिछले साल मई यानी डेढ़ साल बाद एक दिन में कोरोना केसों का सबसे कम आंकड़ा है। उधर संक्रमण से 190 और लोगों की मौत दर्ज की गई। इसी के साथ भारत में अब तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,45,87,822 हो चुकी है। वहीं, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4,68,980 हो गया। देश में कोविड-19 के सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 1,00,543 हो गई है।

ओमिक्रॉन के खतरे से भारत में अलर्ट
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के संभावित खतरे को लेकर भारत में अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की गहन जांच की जा रही है। वहीं केंद्र सरकार के अधिकारियों को राज्यों के साथ मिलकर काम करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.