Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

जडेजा हरफनमौला प्रदर्शन, भारत ने श्रीलंका को 222 रन और पारी से धो डाला

- Sponsored -

मोहाली, 06 मार्च (वार्ता) आलराउंडर और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (41 रन पर पांच विकेट और 46 रन पर 4 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को पारी और 222 रन से हरा दिया और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।
भारत ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 574 रन पर घोषित की थी। भारत ने श्रीलंका को पहली पारी में 174 रन पर ढेर किया और दूसरी पारी में उसे 178 रन पर निपटाकर मुकाबला पारी के अंतर से जीत लिया। श्रीलंका ने तीसरे दिन के खेल में अपने 16 विकेट गंवाए।
जडेजा ने पहली पारी में 41 रन पर पांच विकेट और दूसरी पारी में 46 रन पर चार विकेट झटके। जडेजा ने भारत की पहली पारी में नाबाद 175 रन बनाये थे। इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। भारत ने इस तरह विराट कोहली के 100वें टेस्ट में जीत हासिल की। सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट बेंगलुरु में खेला जाएगा।
जडेजा के अलावा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 47 रन पर चार विकेट लिए और कपिल देव (434) को पीछे छोड़कर भारत के दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 48 रन पर दो विकेट झटके।भारत ने पारी के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट की अपनी पांचवीं सबसे बड़ी जीत दर्ज की। श्रीलंका की दूसरी पारी में उसके शीर्ष क्रम ने फिर निराश किया। केवल विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ने कुछ टिककर भारतीय गेंदबाजों का सामना किया और 81 गेंदों में नौ चौकों की मदद से नाबाद 51 रन बनाये। डिकवेला का यह 19वां अर्धशतक था। एंजेलो मैथ्यूज ने 28 और कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 27 रन बनाये। धनंजय डीसिल्वा ने 30 रनों का योगदान दिया।

- Sponsored -

इससे पहले जडेजा (41 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को पहली पारी में 174 रन पर ढेर कर उसे फॉलोआन खेलने के लिए मजबूर कर दिया। श्रीलंका ने चार विकेट 108 रन से आगे खेलना शुरू किया और शेष छह विकेट 66 रन जोड़कर गंवा दिए। कल एक विकेट लेने वाले जडेजा ने आज चार विकेट लेकर अपने पांच विकेट पूरे किये। श्रीलंका का पांचवां विकेट 161 के स्कोर पर गिरा और इसके बाद उसके शेष पांच विकेट मात्र 10 रन जोड़कर गिर गए। जडेजा ने चार विकेट झटके जबकि एक-एक विकेट जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के हिस्से में गया।

पथुम निसंका ने 26 और चरित असलंका ने एक रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। दोनों संभलकर खेलते हुए स्कोर को 161 तक ले गए लेकिन बुमराह ने असलंका को पगबाधा कर जैसे ही इस साझेदारी को तोड़ा, श्रीलंका की पारी का पतन होने में ज्यादा समय नहीं लगा। निसंका 133 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 61 रन पर नाबाद रह गए जबकि दूसरे छोर पर एक के बाद एक विकेट गिरते रहे। जडेजा ने 13 ओवर में 41 रन पर पांच विकेट झटके जबकि बुमराह और अश्विन को दो-दो विकेट और शमी को एक विकेट मिला।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.