Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

पेड़ लगाने के साथ उन्हें बचाना भी जरूरी: मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव

वन पर आश्रित लोगों को वनाधिकार की भी वकालत
कयूम खान
लोहरदगा: 72वें वन महोत्सव के मौके पर शकनवार को हिरही स्थित समर्थ आवासीय विद्यालय परिसर में वन विभाग के सहयोग से पौधरोपण किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ रामेश्वर उरांव, मंत्री, वित्त विभाग, वाणिज्यकर विभाग, खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग, झारखण्ड सरकार, विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू, उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो, पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा, उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव, विधायक सह मंत्री प्रतिनिधि निशिथ जायसवाल आदि शामिल हुए। मौके पर मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि वनों की रक्षा के लिए कई कानून बनाये गये। पहले वनों की देख-रेख जमींदारों के जिम्मे रहती थी। लेकिन वनों को बचाने के लिए कई कानूनों को लागू किया गया। वर्ष 2005 में वनाधिकार अधिनियम लाया गया, जिसमें वनों पर आश्रित रहने वाले लोगों को कुछ निश्चित भूमि पर रहने व जीवन यापन करने का अधिकार दिया गया। जिला प्रशासन द्वारा बीते वर्ष वनाधिकार के पट्टे लोगों के बीच बांटे गये। इस प्रकार आने वाले समय में लोगों को उनका अधिकार मिलता रहे। जंगल की रक्षा यहां के आदिवासी व वनों पर आश्रित रहनेवाले लोग करते हैं। उनकी वजह से ही जंगल बचे हैं इसलिए उन्हें इसका अधिकार तो मिलना ही चाहिए। मंत्री, झारखण्ड सरकार ने कहा कि वन महोत्सव या अन्य मौकों पर जो पेड़ लगाये जाते हैं तो उन्हें बचायें भी। जिनके पास अपनी भूमि है वे कम से कम पांच पेड़ अवश्य लगायें। हर व्यक्ति पांच पेड़ लगाये। पेड़ लगायें, उसका घेरान करें और उसे क्षति होने से बचायें।
प्रत्येक व्यक्ति अपने आस-पास पेड़ लगायें: धीरज
रास सांसद धीरज प्रसाद साहू ने कहा कि सभी व्यक्ति अपने आस-पास के क्षेत्रों में पेड़ लगाये। पेड़ लगायें और उसकी रक्षा करें। आज जो भी जलवायु में परिवर्तन हुआ है पेड़ों की कटाई की वजह से हुआ है। अगर पेड़ों की संख्या बढ़ेगी तो जलवायु में एक बार फिर परिवर्तन होगा और यह परिवर्तन सुखद होगा। यह झारखण्ड एक हरा प्रदेश है और इसमें हमें वन क्षेत्र को बढ़ाना है, अधिक पेड़ लगाने हैं और पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है।
ग्लोबल वार्मिंग से बचना है तो लगाने होंगे पेड़: उपायुक्त
उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने कहा कि आज पेड़ों की कटाई का खामियाजा हम सभी भुगत रहे हैं। जलवायु में परिवर्तन हुआ है और विश्व का तापमान बढ़ा है। अगर हमें ग्लोबल वार्मिंग से बचना है तो अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। हमें प्रकृति को संवारने की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति कम से कम पांच-पांच पेड़ लगायें, इसी में सबकी भलाई है। संबोधित करने वालों में वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार आदि शामिल थे। किस्को प्रखण्ड के बगड़ू जामुनटोली में भी मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, सांसद धीरज प्रसाद साहू, उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो, पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा, उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा समेत अन्य द्वारा पौधरोपण किया गया।
Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply