Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

आईपीएल : एलिमिनेशन के लिए उतरेंगे बेंगलुरु और कोलकाता

- Sponsored -

शारजाह : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाईट राइडर्स मंगलवार को जब यहां आईपीएल के एलिमिनेशन मुकाबले में उतरेंगे तो दोनों टीमों का एक ही लक्ष्य होगा जीत हासिल करना। इस मुकाबले में जीतने वाली टीम के लिए फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें कायम रहेंगी जबकि हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगी।
जीतने वाली टीम को बुधवार को होने वाले दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर ंिकग्स के बीच पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम से भिड़ने का मौका मिलेगा और इस मुकाबले की विजेता टीम 15 अक्टूबर को होने वाले फाइनल में पहले क्वालीफायर की विजेता टीम से भिड़ेगी। बेंगलुरु और कोलकाता के बीच इसलिए यह करो या मरो का मुकाबला होगा। बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली चाहेंगे कि इस सत्र के बाद अपनी टीम और टी-20 की कप्तानी छोड़ने से पहले वह अपनी टीम को एक बार अपनी कप्तानी में आईपीईएल चैंपियन बना दें। लेकिन इसके लिए उन्हें कोलकाता के कप्तान इयान मॉर्गन की चुनौती से पार पाना होगा।बेंगलुरु के लीग चरण में चेन्नई के बराबर 18 अंक रहे थे लेकिन नेट रन रेट में पिछड़ने के कारण बेंगलुरु तीसरे और चेन्नई दूसरे स्थान पर रही। ठीक इसी तरह कोलकाता और मुंबई के एक बराबर 14-14 अंक रहे लेकिन नेट रन रेट के आधार पर कोलकाता चौथे और पांच बार का चैंपियन मुंबई पांचवें स्थान पर रहा। उल्लेखनीय है कि यह लगातार दूसरा वर्ष है जब एलिमिनेटर में कोलकाता और बेंगलुरु का मुकाबला हो रहा है। आईपीएल 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद ने अबू धाबी में खेले गए लीग के एलिमिनेटर मुकाबले में बेंगलुरु को हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की थी और दूसरे क्वालीफायर में पहुंच गई थी जहां उसका सामना दिल्ली कैपिटल्स से हुआ था। दिल्ली ने दूसरा क्वालीफायर जीतकर फाइनल में जगह बनायी थी लेकिन उसे मुंबई इंडियंस से पराजय का सामना करना पड़ा था।
बेंगलुरु को एलिमिनेटर में अपने कप्तान विराट, साथी ओपनर देवदत्त पडिकल, टीम के विदेशी बल्लेबाजों ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स से काफी उम्मीदें रहेंगी। मैक्सवेल ने 14 मैचों में 498 रन, पडिकल ने 13 मैचों में 390 रन,विराट ने 14 मैचों में 366 और डिविलियर्स ने 14 मैचों में 302 रन बनाये हैं। मैक्सवेल पर बेंगलुरु का काफी दारोमदार रहेगा जो 498 रनों के साथ टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं।
कोलकाता की उम्मीदों का दारोमदार राहुल त्रिपाठी , शुभमन गिल और नीतीश राणा के युवा कन्धों पर रहेगा। त्रिपाठी 14 मैचों में 377, गिल 14 मैचों में 352 और राणा 14 मैचों में 347 रन बना चुके हैं। कोलकाता के बल्लेबाजों को बेंगलुरु के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल से सतर्क रहना होगा जो 14 मैचों में सबसे ज्यादा 30 विकेट ले चुके हैं। कोलकाता के अबूझ स्पिनर वरुण चक्रवर्ती 16 विकेटों के साथ बेंगलुरु के लिए सिरदर्द बन सकते हैं।कोलकाता के दूसरे स्पिनर सुनील नारायण ने 11 मैचों में 10 विकेट लिए हैं लेकिन वह भी बेंगलुरु के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं।
दरअसल यह एलिमिनेटर दोनों टीमों के धैर्य और संयम की परीक्षा के समय होगा। जो टीम इस पर नियंत्रण दिखाने में सफल रहेगी वह दूसरे क्वालीफायर में पहुंचने में कामयाब रहेगी।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.