Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

महिला हॉकी एशिया कप के लिए भारतीय टीम घोषित:गोलकीपर सविता कप्तान

- Sponsored -

नयी दिल्ली : हॉकी इंडिया ने ओमान की राजधानी मस्कट में 21 जनवरी से शुरू होने वाले महिला हॉकी एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। हॉकी इंडिया की ओर से मंगलवार रात को एशिया कप के लिए 18 सदस्यीय मजबूत टीम घोषित की गई, जिसका नेतृत्व अनुभवी एवं सीनियर गोलकीपर सविता पुनिया को सौंपा गया है। नियमित कप्तान रानी रामपाल की गैरमौजूदगी में सविता को कप्तान बनाया गया है, जो बेंगलुरु में रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रही हैं। वहीं अनुभवी डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का को उपकप्तान चुना गया है। टीम में गोलकीपर रजनी एतिमारपू और डिफेंडर गुरजीत कौर, निक्की प्रधान और उदिता भी शामिल हैं। टीम में दीपिका (जूनियर) और इशिका चौधरी भी शामिल हैं, जिन्हें इस टूर्नामेंट के लिए प्रतिस्थापन खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है। टीम के मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने टीम की घोषणा पर कहा, यह हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और मैं उस टीम से खुश हूं जिसे हमने चुना है। इसमें कुछ बहुत अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रतिभाशाली युवाओं का मिश्रण है, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाया है, हालांकि हम इस बात से थोड़े निराश हैं कि एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में चीजें हमारे अनुकूल नहीं रहीं। अच्छी बात है कि हम भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), बेंगलुरु में शिविर में लौटे हैं और इस चुनौती के लिए अच्छी तैयारी करने के लिए कुछ अच्छे सत्र ले रहे हैं। उल्लेखनीय है कि महिला हॉकी एशिया कप 2022 मस्कट में 21 से 28 जनवरी तक आयोजित होगा। इस टूर्नामेंट से शीर्ष चार टीमें स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले 2022 एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिए क्व ालीफाई करेंगी।
गत चैंपियन भारत एशिया कप खिताब के लिए चीन, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड से भिड़ेगा। भारतीय टीम में 16 मजबूत खिलाड़ी हैं, जो टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 में ऐतिहासिक प्रदर्शन का हिस्सा थे। भारत को पूल ए में जापान, मलेशिया और सिंगापुर के साथ रखा गया है। भारतीय टीम 21 जनवरी को पहले दिन मलेशिया के खिलाफ मुकाबले के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेगी और 23 जनवरी को जापान से भिड़ेगी। भारत फिर 24 जनवरी को अपने आखिरी पूल ए मैच में सिंगापुर से भिड़ेगा। टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 26 जनवरी, जबकि फाइनल मैच 28 जनवरी को खेला जाएगा। उल्लेखनीय है कि 2017 में आयोजित पिछले संस्करण में भारत ने तनावपूर्ण शूटआउट में चीन को 5-4 से हरा कर खिताब जीता था।
भारत की 18 सदस्यीय टीम
गोलकीपर : सविता (कप्तान), रजनी एतिमारपू डिफेंडर : दीप ग्रेस एक्का (उप कप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता मिडफील्डर : निशा, सुशीला चानू पुखरंबम, मोनिका, नेहा, सलीमा टेटे, ज्योति, नवजोत कौर फॉरवर्ड : नवनीत कौर, लालरेमसियामी, वंदना कटारिया, मारियाना कुजूर, शर्मिला देवी।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.