Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

कृषि क्षेत्र को साथ लेकर ही होगा आत्मनिर्भर और डिजिटल भारत: तोमर

नयी दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज कहा कि कृषि क्षेत्र को साथ लेकर ही आत्मनिर्भर और डिजिटल भारत का सपना साकार हो सकेगा।

श्री तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र के डिजिटलीकरण के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने ठोस कदम बढ़ाए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृढ़ संकल्प से खेती में उत्साह बढ़ा है और किसानों की आय बढ़ाने के लिए 75 हजार करोड़ रुपए सालाना की ऐतिहासिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम- किसान) सहित कई योजनाओं का पारदर्शिता के साथ क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने यह बात कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के साथ चार संस्थानों के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान कही।

ये संस्थान है-पतंजलि आर्गेनिक रिसर्च इंस्टीट्यूट, अमेजॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस), ईएसआरआई इंडिया प्राइवेट लिमिटेड एवं एग्रीबाजार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड। इन संगठनों के साथ एक वर्ष की अवधि के भीतर आधार के रूप में किसान डेटाबेस का उपयोग करके पायलट परियोजना के लिए एमओयू किया गया है।

‘नेशनल एग्रीकल्चर जियो हब’ की स्थापना तथा प्रारम्भ करने के लिए ईएसआरआई के साथ, कृषि मूल्य श्रृंखला में डिजिटल सेवाओं और डिजिटल कृषि से संबंधित नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र के सृजन के लिए अमेजॅन वेब सर्विसेज के साथ, डिजिटल कृषि को बढ़ावा देने के लिए तीन राज्यों (उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान) में पायलट परियोजना के लिए कृषि विभाग के साथ सहयोग करने हेतु एग्रीबाजार के साथ तथा तीन जिलों (हरिद्वार- उत्तराखंड, हमीरपुर-उत्तर प्रदेश एवं मुरैना-मध्य प्रदेश) में कृषि प्रबंधन और किसान सेवा के लिए पतंजलि के साथ एमओयू हुआ है।

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply