Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

आस्ट्रेलिया को पस्त कर भारत लगातार चौथी बार फाइनल में

- Sponsored -

कूलिज: कप्तान यश धुल (110) के शानदार शतक और उनकी उपकप्तान शेख रशीद (94) के साथ तीसरे विकेट के लिए 204 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी और गेंदबाजों के सधे हुए प्रदर्शन की बदौलत भारत ने आॅस्ट्रेलिया को अंडर 19 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में बुधवार को 96 रन से करारी शिकस्त देकर लगातार चौथी बार फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका मुकाबला शनिवार को इंग्लैंड के साथ होगा ।
भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 290 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद आॅस्ट्रेलिया को 41.5 ओवर में 194 रन पर निपटा दिया। यश धुल को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर आॅफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

- Sponsored -

यह इस टूर्नामेंट में भारत की लगातार पांचवीं जीत है और वह अजेय बना हुआ है। फाइनल में भारत का मुकाबला शनिवार को इंग्लैंड से होगा।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने 37 रन तक अपने दो विकेट खो दिए थे लेकिन यश और रशीद ने तीसरे विकेट के लिए जबरदस्त साझेदारी की। यश ने 110 गेंदों में 10 चौकों और एक छक्के के सहारे 110 रन बनाये जबकि रशीद ने 108 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के के सहारे 94 रन बनाये। भारत ने आखिरी ओवर में 27 रन सहित अंतिम 10 ओवरों में 108 रन बटोरे। दिनेश बाना ने मात्र चार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के उड़ाते हुए नाबाद 20 रन बनाये। निशांत संधू ने 10 गेंदों में नाबाद 12 रन बनाये।
आॅस्ट्रेलिया की तरफ से जैक निस्बेट और विलियम सॉल्जमैन ने दो दो विकेट लिए।
बल्लेबाजों के बाद भारतीय स्पिनरों ने कमाल दिखाया। अंगकृष रघुवंशी ने कैंपबेल केलावे (30) और कोरी मिलर (38) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुए 68 रन की साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद विकी ओस्तवाल और निशांत ंिसधु ने अपना जादू बिखेरना शुरू किया।
स्पिनरों ने आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बांधे रखा और एक समय 71/1 पर खड़ी आॅस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 125 रन पर सात विकेट हो गया। इसके बाद बस औपचारिकता ही बची थी। यह लगातार तीसरी बार है जब भारत ने आॅस्ट्रेलिया को अंडर 19 विश्व कप से बाहर किया है।
हालांकि भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। अच्छे फÞॉर्म में चल रहे दोनों सलामी बल्लेबाज रघुवंशी (6) और हरनूर ंिसह (16) 13वें ओवर में ही 37 के स्कोर तक पवेलियन में थे। लेकिन इसके बाद धुल और रशीद ने अपना कमाल दिखाना शुरू किया।
शुरुआत में उन्होंने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया। 13 से 28 ओवर के बीच दोनों ने बस तीन चौके लगाए और सुनिश्चित किया कि भारत के पास आखिरी ओवरों के लिए पर्याप्त विकेट बचे रहे। हालांकि इस दौरान वे लगातार सिंगल-डबल लेते रहे और पारी को 100 के पार पहुंचाया।
29वें ओवर से धुल ने आक्रमण करना शुरू किया। 31वें ओवर में एक पुल शॉट पर चौका लगाकर उन्होंने 64 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 36वें ओवर तक टीम इंडिया का स्कोर 150 रन था। वहीं रशीद अब भी धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ा रहे थे। उन्होंने 78 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।
अर्धशतक जमाने के बाद रशीद अलग ही खिलाड़ी दिखे। उन्होंने एक ही ओवर में दो चौके लगाकर इसके संकेत दिए और फिर विलियम सॉल्जमैन के एक ही ओवर में हैट्रिक चौका मारा। यह पारी का 41वां ओवर था।
धुल ने लगातार दो चौके लगाकर अपने स्कोर को 90 से 98 तक पहुंचाया, इसके बाद दो रन लेकर उन्होंने अपना शतक पूरा किया। शतक लगाने के बाद भी उनका आक्रामक रुख़ जारी रहा और उन्होंने गेंदबाज के ऊपर से एक शानदार छक्का लगाया। हालांकि वह 110 के स्कोर पर नाटकीय ढंग से रनआउट हो गए। इसके अगली ही गेंद पर रशीद भी 94 रन पर पॉइंट पर कैच आउट हो गए।
दो गेंदों पर दो विकेट गिरने के बाद भी भारतीय बल्लेबाज लगातार आक्रामक रहे। दिनेश बाना ने चार गेंदों पर नाबाद 20 रन बनाए और ंिसधु के साथ मिलकर पारी की आखिरी ओवर में 27 रन बनाए।
आॅस्ट्रेलिया के इनफॉर्म बल्लेबाज टीग वायली एक रन के ही निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद केलावे और मिलर ने 68 रन की साझेदारी कर पारी को संभालना चाहा। लेकिन भारतीय स्पिनरों ने उनकी हर चाह को अपनी गेंदबाजी से धूल धूसरित कर दिया। भारत की तरफ से विकी ओस्तवाल ने 42 रन पर तीन विकेट, निशांत ंिसधु ने 25 रन पर दो विकेट और रवि कुमार ने 37 रन पर दो विकेट झटके।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.