Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

यूक्रेन में रूसी हमले का घटनाक्रम पल पल का अपडेट

- Sponsored -

नयी दिल्ली 24 फरवरी (वार्ता) यूक्रेन की सीमा पर महीनों के सैन्य जमावड़े के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन पर आक्रमण कर यूरोप और दुनिया के समक्ष बड़ा संकट खड़ा कर दिया।
रूस ने आज सुबह यूक्रेन पर हमला किया। भारतीय समयानुसार आज सुबह सात बजकर 45 मिनट पर यूआईए उडान ने 182 यात्रियों के साथ दिल्ली में उतरा। इसके बाद सुबह साढ़े आठ बजे रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने डोनबस पर हमले की घोषणा की और यूक्रेनी सेना को हथियार डालने को कहा। सुबह नौ बजकर 05 मिनट पर अंतरराष्ट्र्रीय स्तर पर निंदा की शुरुआत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जर्मनी चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने की।
इसके बाद सुबह नौ बजकर 16 मिनट पर पूर्व यूक्रेन के मारियुपोल में धमकों की आवाज सुनाई दी गयी, जिसके बाद साढ़े नौ बजे यूक्रेन ने कीव हवाई अड्डे को यात्रियों और कर्मचारियों को खाली करने के लिए कहा। नौ बजकर 45 मिनट पर कीव के पास विस्फोटों की आवाज सुनाई दी गयी।
यूक्रेन ने दस बजे रूस द्वारा हमला करार दिया और रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया। इसके बाद यूक्रेन ने दस बजकर 15 मिनट पर पूरे हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया।
रूस का साढ़े दस बजे कहना था कि वह आम नागरिकों को निशाना नहीं बना रहा, बल्कि सामरिक सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है। इसके बाद रूस ने पूर्वाह्न 11 बजे यूक्रेन की सीमा के पास घरेलू उड़ानों को दो मार्च तक के लिए बंद कर दिया। रूस ने इसके बाद सवा ग्यारह बजे पूर्वी यूक्रेन में भारी गोलाबारी की।
साढ़े ग्यारह बजे बेलारूस की ओर से यूक्रेन के सैनिकों पर हमला किया गया। इसके बाद 11 बजकर 35 मिनट पर यूक्रेन ने मार्शल लॉ की घोषणा की। भारतीय समयानुसार पौने बारह बजे पोलैंड उसे नाटो के सुदृढीकरण की उम्मीद जतायी है।
20220224 202441
11 बजकर 50 मिनट पर रूस का दावा है कि उसने यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली पर नियंत्रण कर लिया है।
अलगाववादियों ने अपराह्न 12 बजकर 18 मिनट पर यूक्रेन के लुहान्स्क क्षेत्र में श्चस्तिया और स्टैनित्सिया लुहांस्का पर कब्जा करने का दावा किया। अपराह्न साढ़े बजे दिल्ली में एयर इंडिया का विमान उतरा। यह तब हुआ है जब यूक्रेन ने रूसी विमानों को मार गिराने का बयान जारी किया है। इसके बाद क्रीमिया के माध्यम से यूक्रेन ने रूसी शस्त्रागार में प्रवेश किया। यूक्रेन का दावा है कि रूसी गोलाबारी में आठ लोग मारे गए।
20220224 202455
दोपहर दो बजे सुरक्षा फुटेज में रूसी सैन्य वाहनों को रूस से जुड़े क्रीमिया से यूक्रेन की सीमा पार करते हुए दिखाया दिया है। सवा दो बजे कीव ने कहा कि जिस किसी के पास हथियार है, वह क्षेत्रीय रक्षा बल में शामिल हो सकता है।
यूक्रेन में अपराह्न ढाई बजे यूक्रेन में कस्बों के आसपास सायरन की आवाज सुनाई दी और लोग इधर-उधर भागते दिखाई दे रहे थे। टेरनोपिल मेडिकल यूनिवर्सिटी में छात्र भी दिखाई दे रहे थे। मारियुपोल मेयर ने कहा ठीक इसी समय हवाई अड्डे के पास गांव में तीन लोगों की मौत हो गयी।
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय ने बताया कि अपराह्न तीन बजकर 45 मिनट पर 40 यूक्रेनी सैनिक मारे गये।
20220224 202423
डबलिन में रशियन एंबेसी के बाहर लोगों ने लाल रंग पोता

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.