Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

अगर मास्क पहनेंगे, तो लॉकडाउन नहीं लगेगा : केजरीवाल

- Sponsored -

नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने कहा कि हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं। अगर आप मास्क पहनेंगे, तो लॉकडाउन नहीं लगेगा।

श्री केजरीवाल ने कोरोना को मात देकर वापस रविवार को अपना कामकाज संभाल लिया है। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं। अगर आप मास्क पहनेंगे, तो लॉकडाउन नहीं लगेगा। दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना बहुत तेजी से बढ़ रहा है। फिर भी घबराने और डरने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंिसग बहुत जरूरी है। हमारी कोशिश कम से कम प्रतिबंध लगाने की है, ताकि लोगों की रोजी-रोटी और रोजगार चलते रहे।

उन्होंने कहा कि कल डीडीएमए की बैठक में मौजूदा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली लहर की तुलना में इस बार मौत भी कम हो रही है और लोगों को अस्पताल भी काफी कम जाना पड़ रहा है। कल दिल्ली में 20 हजार मामले आए और कोरोना से सात मरीजों की मौतें हुई, जबकि करीब 1500 बेड भरे हुए हैं। वहीं, 07 मई 2021 को भी 20 हजार मामले आए थे, तब 341 मौतें हुई थीं और 20 हजार बेड भरे हुए थे। मेरी सभी से अपील है कि जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाया है, वे जरूर वैक्सीन लगवा लें।

- Sponsored -

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे भी कोरोना हो गया था और लगभग सात-आठ दिन तक होम आइसोलेशन में रहा। आप सब की खूब दुआएं और आशीर्वाद मिला। आप सब की शुभकामनाएं मिल रही थीं, इसके लिए आप सभी को तहे दिल से बहुत-बहुत शुक्रिया। मुझे लगभग दो दिन बुखार रहा, उसके बाद मैं लगातार ठीक रहा है। लेकिन कोविड के प्रोटोकाल के हिसाब से मैं सात-आठ दिन होम आसोलेशन में रहा। अब मैं वापस आप सब की सेवा में हाजिर हूं।

- Sponsored -

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। उसको लेकर मैं हमेशा ंिचतित था। हालांकि मैं होम आइसोलेशन में था, लेकिन फोन पर लगातार अपने स्वास्थ्य मंत्री, सभी अधिकारियों और मुख्य सचिव समेत सभी से संपर्क में था। जिस तरह से दिल्ली में कोरोना की गति बढ़ रही है और इसकी रोकथाम को लेकर जो-जो इंतजाम किए जा रहे हैं, उस पर मैं लगातार नजर बनाए हुए था। पूरे देश में कोरोना बहुत तेजी से बढ़ रहा है और दिल्ली में भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली में रफ्तार ज्यादा तेज है। कल के स्वास्थ्य बुलेटिन में लगभग 20 हजार नए मामले आए थे। आज शाम को आने वाले स्वास्थ्य बुलेटिन में लगभग 22 हजार नए मामले आने की संभावना है। प्रतिदिन बहुत तेजी से मामले बढ़ रहे हैं, यह एक चिंता का विषय तो है। लेकिन जैसा कि मैंने पहले भी बोला था कि घबराने की जरूरत नहीं है। मैं यह सारे आंकड़ों का विश्लेषण करके बोल रहा हूँ।

श्री केजरीवाल ने कहा कि इस लहर के दौरान मौत भी काफी कम हो रही है और लोगों को अस्पताल जाने की भी काफी कम जरूरत पड़ रही है। यह डेटा मैंने इसलिए नहीं बताया कि अब हम मास्क पहनना बंद कर देंगे और गैर जिम्मेदार हो जाएंगे। यह डेटा मैंने इसलिए बताया कि घबराने और डरने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन जिम्मेदारी के साथ काम करने की जरूरत है। मैं बार-बार बोल रहा हूं कि मास्क पहनना सबसे जरूरी है। कई लोग मेरे से प्रश्न पूछ रहे हैं कि लॉकडाउन लगेगा। हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं। अगर आप मास्क पहनते हैं, तो दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगेगा। मास्क पहन कर घर से बाहर निकलिए। अगर जरूरी न हो तो थोड़े दिन तक घर से बाहर न निकलें। लेकिन मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंिसग बहुत जरूरी है। हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं और लॉकडाउन लगाने की हमारी कोई मंसा नहीं है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.