Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

चीन के लोन एप के नुकसान पर चुप्पी तोड़ो सरकार : कांग्रेस

- Sponsored -

नयी दिल्ली :कांग्रेस ने कहा है कि चीन के लोन एप्स सोशल मीडिया पर देश के लोगों को लूट रहे हैं और उनकी प्रताड़ना से अब तक कई लोग आत्महत्या कर चुके हैं और 500 करोड़ रुपए से ज्यादा चीनी एप्स लूट चुके हैं।
कांग्रेस प्रवक्ता गौरव बल्लव ने मंगलवार को यहां पर्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार 2017 से 2000 तक सोशल मीडिया पर ऐसे एप्स की संख्या 12 गुना बढ़ी है और वर्ष 2021 में इस फर्जी एप्स की संख्या बढ़कर 1100 से ज्यादा हो चुकी थी।
उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान इन एप्स की संख्या कुकरमुत्तों की तरह बढ़ी है और इनमें गैरकानूनी तरीके से आॅपरेट हो रहे करीब 600 ऐप रिजर्व बैंक भी स्वीकार कर चुका है। गूगल प्ले स्टोर पर इनकी संख्या लगातार और बहुत तेजी से बढ़ रही है।
प्रवक्ता ने कहा कि इन एप्स के माध्यम से ब्लैक मेंिलग के शिकार हुए 52 लोग अब तक आत्महत्या कर चुके और असंख्य को ब्लैक मेल कर प्रताड़ति किया जा रहा है।
इन एप्स के काम करने के तरीकों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यूजÞर इन्हें प्ले स्टोर से या मैसेज के माध्यम से इंस्टॉल करते हैं। उन्हें फिर आधार नंबर, पैन नंबर देने के साथ ही केवाईसी के लिए कहा जाता है और सात दिन के भीतर पुनर्भुगतान के लिए कहा जाता है। ऐसा नहीं करने पर उनके सगे संबंधियों को फोन करके उन्हें बदनाम करने का काम किया जाता है और गाली गलौज दी जाती है।
उन्होंने सवाल किया कि प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) विरोधी दलों के नेताओं के यहां छापे मारते हैं लेकिन देश का 500 करोड़ रुपये से ज्यादा इन ऐप के जरिए चीन पहुंच गया है लेकिन सरकार चुप्पी साधे है। उनका कहना था कि यह सरकार डिजिटल इंडिया की बात करती है लेकिन चीन के एप्स को नियंत्रित नहीं कर पा रही है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.