Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

फीफा : कोरोना के मद्देनजर सख्त नियमों के बीच कतर 2022 विश्व कप की करेगा मेजबानी

सेंट पीटर्सबर्ग: फीफा विश्व कप कतर 2022 के लिए प्रस्तावित टूर्नामेंट स्थलों और मेजबान देश की योजना तथा संचालन पर अमल करवाने की जिम्मेदारी निभा रही डिलीवरी एवं लिगेसी सर्वोच्च आयोजन समिति की संचार कार्यकारी निदेशक फातमा अल-नुआमी ने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान दस से अधिक फुटबॉल मैच आयोजित करने के बाद कतर ने बड़े आयोजनों को लेकर सख्त चिकित्सा प्रक्रियाएं विकसित की हैं, इसलिए उसे विश्वास है कि वह 2022 में फीफा विश्व कप की सुरक्षित मेजबानी कर सकता है।

अल-नुआमी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, ‘‘ पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान जब दुनिया को सच में टूर्नामेंट की मेजबानी करने की चुनौती का सामना करना पड़ा था और जब फुटबॉल कैलेंडर रद्द कर दिया गया था तब हमने कुछ सख्त चिकित्सा प्रक्रियाओं को विकसित करना शुरू किया था, ताकि हम फुटबॉल को स्टेडियम में वापस ला सकें। ’’ संचार कार्यकारी निदेशक ने उल्लेख किया कि कतर ने 2020 में 60 एएफसी चैंपियंस लीग मुकाबलों की मेजबानी की थी, जिसमें लगभग 900 खिलाड़ी शामिल थे। उन्होंने कहा, ‘‘ हम सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं को स्थापित करने और सीखने में सक्षम हैं।

2020 के अंत तक कतर स्टेडियम में दर्शकों की उपस्थिति को 20 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी करने में कामयाब रहा था। कतर को 2021 के अंत तक भी दर्शकों की संख्या में और वृद्धि की उम्मीद है, क्योंकि दुनिया भर में व्यापक स्तर पर कोरोना टीकाकरण हो रहा है। ’’ फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने भी फरवरी में एक बयान में कहा था कि 2022 विश्व कप के मैच स्टेडियम में दर्शकों की पूरी क्षमता के साथ होंगे, क्योंकि तब तक दुनिया के कोरोना महामारी से उबरने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि फीफा विश्व कप 2022 कतर में 21 नवंबर से 18 दिसंबर 2022 तक आयोजित किया जाएगा।

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply