Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश, दिल्ली और एनसीआर में जलभराव से बढ़ी परेशानी

- Sponsored -

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शनिवार सुबह से जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने शाम तक और तेज बारिश होने की संभावना जताई है। साथ ही अगले कुछ घंटों में एनसीआर (फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा), मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर और आसपास के इलाकों में 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल चलने का अनुमान जताया है।

बता दें कि दिल्ली आज सुबह से लगातार तेज बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे से रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है। सुबह से लगातार तेज बारिश की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव की समस्या सामने आ रही है। इसी के चलते कई जगहों पर भारी जाम लग गया है।

बता दें कि दक्षिण पश्चिमी मानसून दिल्ली में भले ही अस्थिर रहा हो और इसकी गिनती सबसे देर से आने वाले मानसून में की गई हो लेकिन इसने राष्ट्रीय राजधानी में 11 साल में अब तक सबसे ज्यादा 1,005.3 मिलीमीटर बारिश की है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला में वर्षा ऋतु के दौरान आम तौर पर औसतन 648.9 मिमी वर्षा दर्ज की जाती है।

एक जून को मानसून का मौसम शुरू होने से 10 सितंबर तक यहां 586.4 मिमी बारिश होती है। दिल्ली में 13 जुलाई को मानसून पहुंचा था जो 19 वर्षों के इतिहास में सबसे देर से आया। जबकि दिल्‍ली-एनसीआर और यूपी के अलावा आज यानी 11 सितंबर को पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं, मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के हिस्सों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है।

वहीं मुंबई में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है। बीएमसी ने बताया कि मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों के कुछ हिस्सों में रुक-रुककर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। दूसरी तरफ पंजाब के भी कई शहरों में भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से जलालाबाद, पठानकोट और अमृतसर में जलभराव की स्थिति बन गई है। अमृतसर में तो सुबह पांच बजे से भारी बारिश हो रही है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply