Live 7 Bharat
जनता की आवाज

दिसंबर महीने में नही पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, मौसम वैज्ञानिक ने दी बड़ी जानकारी

बारिश को लेकर भी IMD ने कही बड़ी बातें

- Sponsored -

दिसंबर माह की शुरुआत हो चुकी है। ठंड ने भी दस्तक देना शुरू कर दिया है। बढ़ती ठंड को देखकर लोगों ने गर्म कपड़े पहनने भी शुरू कर दिए है। हालांकि कुछ लोग और भी ज्यादा सर्दी का इंतजार है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिसंबर माह में ठंड अपना ज्यादा प्रकोप नही दिखाएगी।

 

मौसम विभाग ने शुक्रवार को ठंड को लेकर प्रेस कॉंफ्रेंस की, IMD के अनुसार इस बार दिसंबर माह में ठंडी का सितम नही होगा। पूरे माह ठंड सामान्य रूप से रहने का अनुमान है। पिछले कुछ सालों में दिसंबर माह में अधिक ठंड देखने को मिल रही थी लेकिन इस बार न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार आगामी सर्दियों के मौसम (दिसंबर से फरवरी 2024) के दौरान देश के उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर हिस्सों में शीतलहर की घटनाएं सामान्य से नीचे रहेंगी. हालांकि उत्तर भारत के कुछ इलाकों को छोड़कर देश के कई हिस्सों में आधितकम तापमान सामान्य से ऊपर रह सकता है।

 

- Sponsored -

बारिश को लेकर भी IMD ने कही बड़ी बातें

 

मौसम विभाग ने देशभर में बारिश को लेकर भी कई बातें कही है। IMD के अनुसार दिसंबर महीने में सामान्य रूप से थोड़ा अधिक बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम के मध्य और पूर्व के निकटवर्ती इलाके समेत सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों के  उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत के आसपास के इलाकों में  सामान्य से कम बारिश होने की संभावना जताई गई है.

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.

Breaking News: