Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

सर्दी के मौसम में डैंड्रफ से हैं परेशान! तो जानें छुटकारा पाने का तरीका

- Sponsored -

अक्सर सर्दियों में लोग डेंड्रफ को लेकर काफी परेशान रहते हैं। यह समस्या सिर्फ बढ़ती उम्र की ही नहीं बल्कि बच्चों में भी आसानी से देखी जा सकती है। यदि इसका समय पर इलाज न हो तो यह गंभीर रूप ले लेती है। वैसे तो आजकल डेंड्रफ काफी आम परेशानी हो चुका है। कई लोग सर्दियों में डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाईयों का इस्तेमाल या फिर कई तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं की ये चीजें उन पर फायदा ही करें। सर्दियों में डेंड्रफ लोगों को बहुत परेशान करता है, ये बार-बार हमारे कंधे पर आकर गिरते हैं जो दूसरों के सामने बहुत ही खराब लगता है। अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा हॉर्मोनल बदलाव होते हैं तो इससे भी स्किन आॅइली हो जाती है और डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है।
डैंड्रफ दूर करने के तरीके

- Sponsored -

कई लोग डेंड्रफ को दूर करने के लिए अपने आप ही कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं या फिर किसी दवाई का इस्तेमाल करते हैं जिससे कोई फायदा नहीं होता। अगर आप बिना डॉक्टर के कहने पर किसी तरह की चीज लगा रहे हैं तो वो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आप कोशिश करें कि आप कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें जिससे की डॉक्टर आपको बेहतर इलाज बता सके।

ल्ल तनाव : तनाव का आपके बालों पर काफी फर्क पड़ता है इस बात से ज्यादातर लोग अंजान हैं। आपको इस बात का पता होना चाहिए की तनाव आपको दिमागी तौर पर भी खराब करने के साथ-साथ आपके बालों को भी खराब करने का काम करता है। अपने बालों और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए तनाव कम लें। आप ज्यादा तनाव न लें इससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तनाव को दूर करने के लिए आप योगा कर सकते हैं या फिर ध्यान लगा सकते हैं।
ल्ल डाइट : आपकी डाइट आपके बालों पर सीधा असर करती है। बेहतर डाइट लेने से आपको बालों पर इसका सकारात्मक असर दिखाई देगा। जल्दी तैयार होने वाला खाना, ज्यादा शुगर वाली डाइट या फिर साधारण कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है।
ल्ल बालों की करें मालिश : आपको लगातार अपने बालों पर ध्यान देने की जरूरत है। आप अपने बालों पर गर्म तेल से मालिश करें, कम से कम आप हफ्ते में दो बार जरूर अपने बालों की मालिश करें जिससे की आपके बाल स्वस्थ रह सके और इसके साथ ही डैंड्रफ दूर होने में आपको मदद भी मिलेगी।
ल्ल रोजाना करें कंघी : आप रोजाना अपने बालों पर कंघी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बाल और स्कैल्प दोनों हेल्दी रहते हैं और हेल्दी स्कैल्प पपड़ी और डैंड्रफ के खतरे को दूर रखता है। इसलिए आप कोशिश करें की रोजाना आप कंघी का इस्तेमाल जरूर करें।
ल्ल पानी ज्यादा पिएं : सर्दी के मौसम में आमतौर पर हर कोई पानी पीने से बचता है। जिस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। पानी की कमी से आपकी स्किन और बाल दोनों डिहाइड्रेट हो जाते हैं और इससे डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। लिहाजा पर्याप्त पानी पीना जरूरी है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.