Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

‘अग्निपथ’ को लेकर देश के 15 राज्यों में बवाल, दो की मौत

- Sponsored -

नई दिल्ली : अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में बवाल जारी है। देश के15 राज्यों से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। कई जगह हिंसा की घटना की खबर सामने आ चुकी हैं। सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक और बाजारों तक बवाल हो रहा है। प्रदर्शनों के बीच दो लोगों की मौत हो चुकी है। कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है। इस बहाली योजना के खिलाफ प्रदर्शन आज भी जारी है। देशभर में चल रहे हिंसक आंदोलन के बीच बिहार के 12 राज्यों में इंटरनेट पर लगाम कसी गई है। फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्वीटर समेत 22 एप्स पर तीन दिन मैसेज-फोटो-वीडियो बैन किए गए हैं। हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले भी 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद किया गया है। उधर, एजेंसियों ने राज्यों को अलर्ट किया है। जिसके बाद केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड पर है। इस बीच, सेना प्रमुख और वायु सेना प्रमुख ने भर्ती से जुड़ी बड़ी जानकारी दी है। थल सेना में आने वाले दो दिनों के अंदर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। वहीं, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया 24 जून, 2022 से शुरू हो जाएगी। वहीं देश के 15 राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में छात्रों के प्रदर्शन की खबर आ चुकी है। इनमें से कई राज्यों में छात्र हिंसात्मक रवैया अपना रहे हैं।
हिंसा में दो की मौत :
अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे बवाल में अब तक दो लोगों की जान जा चुकी है। पहली मौत तेलंगाना में हुई। यहां सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर बवालियों ने कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। यात्रियों पर पथराव भी किया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने लाठीचार्ज और फायरिंग की। इसमें एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। वहीं, दूसरी ओर बिहार के लखीसराय में भी जमकर बवाल हुआ। यहां प्रदर्शनकारियों ने विक्रमशिला एक्सप्रेस में आग लगा दी। इसमें दम घुटने से एक यात्री की मौत हो गई।
बिहार में डिप्टी सीएम के घर हमला हुआ
: बिहार में 15 से ज्यादा जिलों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। बिहार के बेतिया स्थित डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया। यहां भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ। घर पर पत्थर बरसाए गए हैं। इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है। वहीं कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया।
अलीगढ़ में बस में लगाई आग
यूपी के 20 से ज्यादा जिलों में बवाल : बिहार के बाद सबसे ज्यादा बवाल उत्तर प्रदेश में हुआ है। यहां 20 से ज्यादा जिलों में बवाल जारी है। बलिया में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में आग लगा दी। स्टेशन पर पथराव किया। वाराणसी में भी कई ट्रेनों पर पथराव हुए। आगरा, मथुरा, अलीगढ़ समेत कई जिलों में बवाल की खबरें हैं। यहां प्रदर्शनकारी आगजनी और पथराव कर रहे हैं।
दिल्ली में मेट्रो स्टेशन बंद
अग्निपथ योजना के विरोध का असर राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिला। यहां दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने शुक्रवार को आॅल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन के सदस्यों के प्रदर्शन की वजह से दिल्ली के आईटीओ मेट्रो स्टेशन के दरवाजे भी बंद कर दिए गए।
200 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित, कई रद्द
अग्निपथ योजना के विरोध का सबसे ज्यादा असर रेलवे स्टेशनों पर देखने को मिला। कई राज्यों के रेलवे स्टेशन को आग के हवाले कर दिया गया। इसके चलते भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनें भी रद्द कर दी हैं। रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि अग्निपथ योजना के विरोध में अब तक 200 से भी ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं और बुधवार को विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से लगभग 35 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.