Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

काला चना सेहत के लिए फायदेमंद, ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

- Sponsored -

काला चना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। यदि आप काले चना को खाना पसंद नहीं करते है, तो उसका पानी का सेवन आप रोजाना करें, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रह सकता है। आपको डायबिटीज होने का कम खतरा हो सकता है। यह डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहद लाभदायक होता है।

  • काले चने में पाए जाते हैं आयरन और विटामिन

काले चने में काबोर्हाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी आॅक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते है। डॉक्टर के अनुसार काला चना का पानी प्रतिदिन सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ-साथ दिल की बीमारियां भी दूर हो सकती हैं। खाली पेट में भिगोए हुए काले चने का पानी पीने से शरीर को बेहद पोषण मिलता है। यदि आप कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रोजाना काले चने का पानी पिएं, तो आप इन खतरनाक बीमारियों से बच सकते है। काला चना शरीर में मौजूद ग्लूकोज की अधिक मात्रा को कम करने में भी मदद करता है। यदि आप अपने शरीर को तंदुरुस्त बनाएं रखना चाहते हैं, तो काले चने के पानी का सेवन रोजाना करें।

  • काले चने के पानी का फायदा

यदि डायबिटीज रोगी उबला चना खाने के बजाए चने के पानी का प्रतिदिन सेवन करें, तो उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है। उनके शरीर में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा भी कम हो सकती है। आपको बता दें, कि काले चने का सेवन करने से हमारे शरीर में इम्यूनिटी की क्षमता काफी मजबूत हो जाती है। चने में विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाता है। जानकारों के मुताबिक इसमें क्लोरोफिल और फास्फोरस भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। यदि डायबिटीज के रोगी के अलावा अन्य लोग भी इसका प्रतिदिन सेवन करें, तो वह हमेशा स्वस्थ बने रह सकते है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply