Live 7 Bharat
जनता की आवाज

कॉमर्शियल LPG सिलेंडर महंगा, GST नियमों में भी बदलाव

दिल्ली में डीजल बसों की एंट्री बैन

- Sponsored -

नवंबर का महीना शुरू होते ही देश में कई बड़े बदलाव हुए है। इनमें से कई बदलावों का आम लोगों के जीवन पर सीधा असर पड़ने जा रहा है। आज यानि 1 नवंबर से देश में क्या क्या बदला है। आइए विस्तार से जानते है।

- Sponsored -

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ महंगा

बीते 30 अगस्त को ऑयल कंपनियों ने 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती करते हुए आम जनता को राहत दी थी। उस दौरान कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम स्थिर थे। परन्तु नवंबर महीने के पहले दिन ही ऑयल कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 103 रुपये तक का इजाफा किया है। दिवाली से पहले हुई इन दामों की वृद्धी से कॉमर्शियल उपभोक्ता की जेब पर जोरदार झटका लगा है।

दामों में हुई वृद्धी के बाद अब कॉमर्शियल गैस सिलेंडर राजधानी दिल्ली में 1833 रूपये, मुबंई में 1785.50 रुपये, कोलकाता में 1943 रूपये और चेन्नई में 1999.50 रुपये में मिलेगा।

GST नियमों में बदलाव

नवंबर की पहली तारीख से GST के नियमों में भी कुछ बदलाव हुए है। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के अनुसार अब 100 करोड़ रूपये या उससे अधिक का कारोबार करने वाले व्यपारियों को 30 दिन के अंदर ही चालान को E-Challan Portal पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा नही करने वालें व्यापारियों पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

 प्रदूषण के चलते डीजल बसों की एंट्री पर बैन

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए सरकार इसे रोकने के हरसंभव कदम उठा रही है। नवंबर की पहली तारीख से उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान से दिल्ली में आने वाली BS-3 और BS-4 डीजल बसों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। अब इन राज्यों से आने वाली इलेक्ट्रिक, सीएनजी एवं भारत स्टेज (BS-6) बसों को ही दिल्ली में एंट्री मिल सकेगी.

BSE ने ट्रांजैक्शन शुल्क बढ़ाया

BSE ने बीते महीने अक्टूबर में इक्विटी के डेरिवेटिव सेगमेंट पर ट्रजेक्शन शुल्क बढ़ाने की बात कही थी। जिसे आज से लागू कर दिया गया है। ट्रांजेक्शन शुल्क के बढ़ने से शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों पर इसका सीधा असर पड़ेगा। उन्हें अब ट्रैंजैक्शंस के दौरान पहले से अधिक शुल्क देना होगा।

जेट फ्यूल हुआ सस्ता

पिछले कुछ दिनों से एयर टर्बाइन फ्यूल के दामों में हो रही वृद्धी पर नवबंर महीने के पहले दिन ब्रेक लग गई है। OMCS ने ATF के दाम 1074 रुपये प्रति किलोलीटर घटा दिए हैं.

ये पांच बड़े बदलाव नवंबर माह की पहली तारीख से देश में किए गए है। जिनका असर आमजन पर देखने को मिलेगा।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.

Breaking News: