Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

केंद्र सरकार ने कोविड दवा, आक्सीजन और सहायक उपकरण सुनिश्चित करने के निर्देश

- Sponsored -

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने कोविड संक्रमण में तेज वृद्धि को देखते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पर्याप्त कोविड दवा, आक्सीजन और सहायक उपकरणों का भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा है कि कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोविड इलाज में काम आने वाली सभी दवाईयों, आक्सीजन और सहायक उपकरणों का भंडारÞण और उनकी उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। कल देर शाम लिखे गये इस पत्र की प्रति आज बुधवार को यहां जारी की गयी।
स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि केंद्र सरकार देश भर में आॅक्सीजन संयंत्रों और स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत करने के लिए हरसंभव सहयोग उपलब्ध करा रही है। महामारी के प्रभाव से निपटने में चिकित्सा आॅक्सीजन महत्वपूर्ण तत्व है। इसके लिए केंद्र सरकार आक्सीजन संयंत्र लगाने और मरीजों तक इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद दे रही है।
श्री भूषण ने कहा कि कोविड स्थिति को देखते हुए सभी स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में आॅक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। अस्पतालों में कोविड के इलाज में काम आने वाली दवाईयों और आॅक्सीजन का कम से कम अगले 48 घंटे के लिए पर्याप्त भंडारण होना चाहिए।
अस्पताल में आॅक्सीजन टैंकर भरे होने चाहिए और आपूर्ति प्रणाली सुचारू होनी चाहिए।
पत्र में कहा गया है कि देश में पर्याप्त चिकित्सा आॅक्सीजन उत्पादन संयंत्र हैं और इनका परिचालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। आॅक्सीजन सिलेंडर भरे होने चाहिए और प्रयोग करने की हालत में होने चाहिए। अस्पताल में कुशल मानव संसाधन होना चाहिए और प्रशिक्षित कर्मियों को नियुक्त किया जाना चाहिए। निजी अस्पतालों के साथ तालमेल बनाया जाना चाहिए। इसके अलावा आक्सीजन नियंत्रण कक्ष स्थापित किये जाने चाहिए।

 

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.