Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

कोरोना के कारण रद्द हुईं एनआईओएस 12वीं की परीक्षाएं, 1.75 लाख छात्रों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने एनआईओएस कक्षा 12 परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है। छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही सीनियर सेकेंडरी पाठ्यक्रमों के लिए भी थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। छात्रों के मूल्यांकन के लिए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया जल्द ही संस्थान द्वारा तैयार किया जाएगा। इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी है।

शिक्षा मंत्री लिखते हैं कि छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखते हुए, एनआईओएस कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही संस्थान द्वारा मूल्यांकन के लिए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया की घोषणा की जाएगी। जिसके आधार पर छात्रों का अंतिम परिणाम तैयार किया जाएगा। इससे करीब 1.75 लाख छात्रों को फायदा होगा।

बता दें कि बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं जून में आयोजित होने वाली थी। एनआईओएस द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना में, संस्थान ने उल्लेख किया है कि कोई भी विद्यार्थी जो मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है, उसे सार्वजनिक परीक्षा या ऑन-डिमांड परीक्षा के माध्यम से उपस्थित होने का विकल्प दिया जाएगा। यह परीक्षा स्थिति अनुकूल होने पर आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी को बता दें कि सार्वजनिक परीक्षा या ओडीई में संबंधित अभ्यर्थी का परिणाम अंतिम माना जाएगा।

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply