Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

टूटा रिकार्ड, रांची और जमशेदपुर से ज्यादा बारिश,तेजी से बदल रहा मौसम

- Sponsored -

रांची: सितंबर में हुए 40 घंटे की लगातार बारिश में जहां धनबाद ने 26 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया वहीं मानसून सीजन में भी लगभग 10 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। धनबाद में रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, पलामू समेत कई जिलों की तुलना में ज्यादा बारिश हुई है। इस साल धनबाद जिले में 1356.8 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया जो 2013 से 2021 के बीच सबसे अधिक है। इस बीच तेजी से मौसम बदलने लगा है। रात में हल्की ठंड के कारण अब लोग पंखा बंद कर सो रहे हैं। देर रात के बाद कुहासा भी गिरने लगा है। शनिवार की देर रात धनबाद के डीआरएम चौक से पूजा टाकीज रोड के बीच कुहासा ही कुहासा नजर आ रहा था।
पिछले दस साल में धनबाद में इतनी बारिश नहीं
मौसम विभाग एक जून से 30 सितंबर तक मानसून सीजन मानता है। इस अवधि में धनबाद ने पिछले एक दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। तकरीबन 10 सालों में इतनी अधिक बारिश कभी नहीं हुई।धनबाद जिले में सामान्य बारिश 1101.0 मिलीमीटर होती है। सामान्य बारिश की तुलना में इस बार 23 फीसद ज्यादा बारिश के साथ नया रिकॉर्ड बना है।
मार्च से ही होती रही बारिश, गर्मियों में भी सुहाना रहा धनबाद का मौसम
धनबाद में वैसे ही जमीन के नीचे कोयला है और कोलियरी क्षेत्र होने के कारण दूसरे शहरों की तुलना में यहां का तापमान 2 से 3 डिग्री तक अधिक रहता है। गर्मी में अधिकतम तापमान 41-42 डिग्री तक पहुंच जाता है। मगर इस बार परिस्थिति बिल्कुल अलग रही। मार्च से ही रुक-रुक कर बारिश शुरू हो गई। कभी लो प्रेशर तो कभी चक्रवात के कारण लगातार बारिश होती रही। इस वजह से भीषण गर्मी वाले सीजन में भी यहां गर्मी नहीं पड़ी और मौसम सुहाना रहा।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.