Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बर्ड फ्लू की आशंका :ठाणे में 100 मुर्गियों की अचानक मौत से मचा हड़कंप, 25 हजार पक्षियों को मारने का आदेश

- Sponsored -

ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 मुर्गियों की अचानक मौत हो गई। ठाणे के डीएम और कलेक्टर राजेश जे. नार्वेकर के अनुसार बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए उनके नमूने पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। जिला पशुपालन विभाग को संक्रमण को नियंत्रित करने के उपाय बताते हुए कलेक्टर राजेश जे. नरवेका कहा कि अगले कुछ दिनों में प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले करीब 25,000 पक्षियों को मार दिया जाएगा। जिससे बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

- Sponsored -

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में ठाणे के शाहपुर तालुका के वेहलोली में 300 से अधिक मुर्गियां बर्ड फ्लू से संक्रमित हो चुकी हैं। जिसे देखते हुए पशुपालन विभाग ने तत्काल एक किलोमीटर के दायरे में कम से कम 15,000 पक्षियों को नष्ट करने का अभियान शुरू किया है। पशुपालन विभाग का कहना है कि नागरिक अफवाहों पर विश्वास न करें। वेहलोली में एक सोसायटी के शेड में देशी मुर्गियां और बत्तख अचानक मर रहे थे। सूचना मिलने पर पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा प्राथमिक उपचार किया गया। मुर्गियों के रक्त के नमूने 11 फरवरी को पुणे में रोग जांच विभाग को जांच के लिए भेजे गए थे। रिपोर्ट में बर्ड फ्लू के संकेत दिख रहे हैं।

70 की लोगों की टीम गुरुवार को वाहनी स्थित मुक्तजीवन सोसाइटी पहुंची थी। इस बीच, मुक्तजीवन सोसाइटी शेड में सभी मुर्गियों को मार दिया गया। जबकि साथ के शेड में कम से कम 100 मुर्गियाँ और कुछ बत्तख सुरक्षित बताई गयी थीं। इस बीच पशुपालन विभाग ने प्रभावित क्षेत्र से एक किलोमीटर के दायरे में पोल्ट्री फार्मों से पक्षियों के साथ-साथ चारा और अंडे को खत्म करने के लिए वैज्ञानिक अभियान चलाया है। ठाणे जिला कलेक्टर ने प्रभावित क्षेत्र के संक्रमण मुक्त होने तक प्रभावित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में चिकन विक्रेताओं और ट्रांसपोर्टरों की दैनिक गतिविधियों को रोकने के लिए भी आदेश जारी किया है। इस बीच पशुपालन विभाग अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील कर रहा है

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.