Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बिहार : बेमौसम बारिश ने और बढ़ाया ठंड का सितम

- Sponsored -

पटना : बिहार में सर्दी से ठिठुरते लोगों को अब बेमौसम की बारिश की मार झेलनी पड़ रही है।
पटना समेत राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में गुरुवार की रात से ही मौसम ने करवट बदली है। तेज हवा के साथ ही रात में पटना समेत अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश हुई। बारिश का सिलसिला शुक्रवार सुबह भी नहीं थमा और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश से प्रदेश के सभी 38 जिले भींगते रहे।
मौसम के मिजाज में आए बदलाव का असर अगले 24 घंटों तक इसी तरह बने रहने की सम्भावना है। विशेषकर मध्य और पूर्वी बिहार के जिलों में इस दौरान गरज के साथ तेज बारिश के अलावा कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं।
वहीं, गुरुवार की रात पटना में तेज हवा, गरजते बादल और चमकती बिजली के बीच झमाझम बारिश ने घंटों लोगों को परेशान किया। इस दौरान कुछ जगहों पर हवा की रफ्तार 30 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा रही।
मौसम विभाग ने पटना समेत आठ जिलों में आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। उसके अनुसार, इन जिलों में मौसम भी बदला है और सर्दी में बारिश से शीतलता बढ़ गई है। अगले 24 घंटों के लिए राज्य के सभी 38 जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी है। शुक्रवार सुबह से ही इसका असर भी देखा गया। पटना, लखीसराय, बेगूसराय, गया, जहानाबाद के साथ ही कुछ जिलों में सुबह सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने पूर्वानुमानों में कहा है कि बंगाल की खाड़ी में हवा के दबाव में आए बदलव और पश्चिम भारत समेत हिमालयी इलाकों में हो रही बारिश के कारण बिहार में मौसम में दो तरफा बदलाव देखने को मिल रहा है। एक ओर बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है तो दूसरी ओर बारिश के बावजूद न्यूनतम तापमान में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है।
अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान के बीच ज्यादा अंतर नहीं होने से पिछले 24 घंटों के दौरान ठंड का असर मामूली तौर पर कम हुआ है। लेकिन, अभी ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है। बारिश का दौर समाप्त होने के बाद एक बार फिर से सर्दी का सितम बढ़ सकता है। हालांकि फरवरी के दूसरे सप्ताह से तापमान में आंशिक परिवर्तन होगा और लोगों को सर्दी से बड़ी राहत मिलने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक हो रहा है। इससे न सिर्फ हवा की रफ्तार तेज है बल्कि ठंड का असर भी देखने को मिल रहा है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.