Live 7 Bharat
जनता की आवाज

ट्विटर को रीब्रांड करने के एलन मस्क के कदम के पीछे ‘एक्स’ के प्रति आकर्षण

- Sponsored -

vs6hsv1g elon musk twitterट्विटर के प्रतिष्ठित ब्लू बर्ड लोगो, जो एक दशक से अधिक समय से प्लेटफ़ॉर्म का प्रतीक है, को “X” लोगो से बदलने की तैयारी है, एलोन मस्क ने रविवार को इसकी घोषणा की। श्री मस्क ने ट्वीट किया, “एक्स डॉट कॉम अब ट्विटर डॉट कॉम की ओर इशारा करता है। अंतरिम एक्स लोगो आज बाद में लाइव होगा।”

श्री मस्क ने बार-बार एक “वन-स्टॉप शॉप” ऐप विकसित करने की अपनी महत्वाकांक्षा व्यक्त की है जो चीन के वीचैट के समान सोशल मीडिया और भुगतान ऐप की सुविधाओं को एकीकृत करेगा, जो चीनी तकनीकी दिग्गज Tencent के स्वामित्व में है।

WeChat चीनी समाज में एक प्रमुख चीज़ है, जिसके 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता सोशल मीडिया और मैसेजिंग से लेकर खाना ऑर्डर करने और कैब के लिए भुगतान करने तक कई प्रकार के कार्यों के लिए इस पर निर्भर हैं। यह रोजमर्रा की जिंदगी के लिए इतना आवश्यक है कि इसे अक्सर “हर चीज के लिए ऐप” कहा जाता है।

श्री मस्क ने पहले कहा था कि पिछले साल ट्विटर का उनका विवादास्पद अधिग्रहण “एक्स, द एवरीथिंग ऐप बनाने के लिए एक उत्प्रेरक” था।

- Sponsored -

स्पेसएक्स और टेस्ला प्रमुख का एक्स अक्षर के प्रति आकर्षण 1990 के दशक से है। लेकिन 52 वर्षीय व्यक्ति अंग्रेजी वर्णमाला के 24वें अक्षर के प्रति इतना जुनूनी क्यों है?

1999 में, श्री मस्क ने X.com डोमेन लॉन्च किया, जो एक ऑनलाइन बैंकिंग सेवा प्लेटफ़ॉर्म है जो PayPal का पूर्ववर्ती है। 2017 में, श्री मस्क ने X.com डोमेन को फिर से खरीदा और रविवार को ट्विटर के भविष्य पर उनकी बड़ी घोषणा तक इसे उनकी अप्रयुक्त संपत्तियों में से एक के रूप में रखा गया था।

खरीदारी के बाद, श्री मस्क ने ट्वीट किया कि यह डोमेन उनके लिए बहुत अधिक “भावनात्मक मूल्य” रखता है, संभवतः उनके शुरुआती उद्यमशीलता के दिनों के लिए एक श्रद्धांजलि है।

- Sponsored -

मुझे https://t.co/bOUOejO16Y वापस खरीदने की अनुमति देने के लिए PayPal को धन्यवाद! अभी कोई योजना नहीं है, लेकिन मेरे लिए इसका भावनात्मक महत्व बहुत है।

– एलोन मस्क (@elonmusk) 11 जुलाई, 2017

टेस्ला के सीईओ को चीजों का नाम X अक्षर से रखने की अच्छी तरह से प्रलेखित आदत है। उनकी कंपनी SpaceX, उनकी इलेक्ट्रिक कार मॉडल X और यहां तक कि उनके बच्चों में से एक, X AE A-XII, सभी के नाम में X अक्षर शामिल है।

श्री मस्क ने पहले ही ट्विटर की मूल कंपनी का नाम एक्स कॉर्पोरेशन रखा है। उन्होंने रविवार को ट्वीट किया, “अगर आज रात एक अच्छा एक्स लोगो पोस्ट किया जाता है, तो हम इसे कल दुनिया भर में लाइव कर देंगे।”

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि ट्विटर का नया प्रतीक आर्ट डेको-शैली होना चाहिए और साइट पर पोस्ट को नई पहचान के तहत “एक एक्स” कहा जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में, श्री मस्क ने चैटजीपीटी के निर्माता ओपनएआई को चुनौती देने के उद्देश्य से अपनी खुद की कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनी, एक्सएआई लॉन्च की। उन्होंने कहा कि नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनी उनके अन्य व्यवसायों से स्वतंत्र रूप से काम करेगी, हालांकि, xAI के नवाचार उन व्यवसायों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जैसे कि ट्विटर।

और जिस तरह से चीजें आगे बढ़ रही हैं, कई लोगों का मानना है कि अंततः, एक्स कॉर्पोरेशन ट्विटर सहित श्री मस्क के कई उद्यमों को एक बैनर के तहत एकीकृत कर सकता है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.

Breaking News: