Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

कुडू के दुबांग पावर ग्रिड में 60 लाख के विद्युत उपकरण की लूट

- Sponsored -

दो गार्ड को बंधक बनाकर पूरी रात लूट की घटना को देते रहे अंजाम दहशत
कुडू-लोहरदगा: कुडू थाना क्षेत्र के सुदूरवर्ती ग्राम दुबांग में गुरुवार 21 अक्टूबर की रात अपराधियों ने जमकर उत्पात मचाया। करीब 10 की संख्या में पहुंचे अज्ञात लुटेरों ने पावर ग्रिड की सुरक्षा में तैनात दोनों गार्ड को बंधक बनाकर 33 केवी के 15 कॉपर आइसोलोट पाइप, 11 केवी के 12 आइसोलोट पाइप के अलावा एक पीटीआर और ट्रांसफार्मर का क्वाईल समेत करीब 60 लाख रुपये का विद्युत उपकरण लूट लिया। साथ ही कई उपकरण को छतिग्रस्त भी कर दिया। सुबह करीब 3: 30 बजे तक लूट मचाने के बाद लुटेरे आराम से घटना को अंजाम देने के बाद सामान अपने साथ लाये पिकअप में लाद कर चलते बने। सूचना मिलने पर मौके पर कुडू थाना के एसआई सिद्धो मुर्मू ने दल बल के साथ मौके पर पहुंचकर ज़रूरी पूछताछ की। पुलिस को घटनास्थल से कुछ हेक्सा ब्लेड और एक थैला मिला है जिसपर गणपति वस्त्रालय बाज़ार रोड कुजू रामगढ़ प्रिंट किया हुआ है पुलिस उसे अपने साथ ले गयी है। फिलहाल कुडू पुलिस तमाम बिंदुओं की जांच करते हुए मामले का अनुसंधान कर लुटेरों के धर-पकड़ में जुट गई है। घटना के वक़्त ग्रिड में मौजूद गार्ड महेंदर यादव और रामदास यादव ने बताया कि गुरूवार की रात  करीब 9 : 30 बजे हथियार से लैस लगभग 10 की संख्या में जाली काटकर पहुंचे अपराधकर्मीयों ने बंदूक की नोक पर दोनों को बंधक बना लिया और रामदास यादव का मोबाइल छीन लिया। सुबह होने पर गार्ड ने चोरी की सूचना गोपी कृषणा इफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजिनियर अभिमन्यु बेहरा को दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे सीनियर इंजिनियर सुरेश कुमार और हेड कोर्डिनेटर मुरली मोहन रेड्डी ने चोरी गए सामान का आकलन किया। अधिकारीयों ने चोरी गए सामान की कीमत तक़रीबन 60 लाख रु बताई है।
—-इससे पूर्व भी चोर इस पावर ग्रिड को बना चुके हैं निशाना।
ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी बीते वर्ष 19 जनवरी की रात 17 पीस कॉपर पाइप और भारी संख्या में एबी स्विच सहित करीब डेढ़ लाख का सामान चोर खोलकर ले गए थे। और फिर सात माह बाद ही 8 अगस्त को अज्ञात लुटेरों ने थाना क्षेत्र के कुडू टीको स्थित पावर सब स्टेशन के कर्मियों को हथियार के बल पर बंधक बनाकर 12 लाख के विद्युत उपकरण की लूट की थी।
बिजली चालू रहती तो शायद चोरी नहीं होती: साइट इंजिनियर
काम करा रही कंपनी गोपी कृषणा इफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजिनियर अभिमन्यु बेहरा ने बताया कि एक वर्ष पहले ग्रिड बनकर तैयार है। लेकिन विभाग द्वारा हैंडओवर नही लिया गया है। उन्होंने बताया कि यदि बिजली चालू रहती तो शायद चोरी की घटना नहीं होती या इतना ज़्यादा नुक्सान भी नहीं होता। लॉकडाउन के बाद से सभी स्थानों पर चोरी की घटना में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। इसमें कुडू प्रखंड भी अछूता नहीं रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में पुलिस की लगातार गश्ती के बावजूद पुलिस को चुनौती देकर अपराधियों ने थाना क्षेत्र में कई छोटी बड़ी चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे है। लोग इसका मुख्य कारण कोरोना काल में बढ़ी मंहगाई और बेरोजगारी को भी मान रहे हैं।
Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply