Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

10वीं, 12वीं के प्राइवेट छात्र 9 दिसंबर तक भर सकते हैं परीक्षा फॉर्म

- sponsored -

14 दिसंबर तक करेक्शन
नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एकेडेमिक सेशन 2020-21 के लिए प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। बोर्ड द्वारा 3 दिसंबर को जारी नोटिस के अनुसार कक्षा 10 और कक्षा 12 के बचे हुए छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म 5 दिसंबर से 9 दिसंबर तक भर सकते हैं। बोर्ड ने जानकारी दी कि प्राइवेट स्टूडेंट्स द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने और भरे चुके स्टूडेंट्स द्वारा जरूरी करेक्शन करने के लिए किये जा रहे निवेदनों को देखते हुए बचे हुए स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम फॉर्म भरने का एक और मौका बोर्ड द्वारा दिया गया है।हालांकि, सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर जारी नोटिस के अनुसार छात्रों के फ्रेश अप्लीकेशन विलंब शुल्क का साथ ही स्वीकार किये जाएंगे। वहीं, नोटिस के एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदू के अनुसार प्राइवेट कैंडिडेट उन विषयों को नहीं ले पाएंगे जिनमें प्रयोगशाला कार्य शामिल होंगे। हालांकि, महिला उम्मीदवारों को गृह विज्ञान प्रैक्टिकल के साथ मिल सकेगा। साथ ही, सभी उम्मीदवार सिर्फ एक ही परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे।
बोर्ड ने साथ ही ऐसे सभी उम्मीदवारों को करेक्शन का मौका दिया है जिन्होंने फॉर्म तो सबमिट कर दिया है लेकिन उसमें कुछ जरूरी संशोधन करना चाहते हैं। ऐसे सभी उम्मीदवार अपने एग्जाम फॉर्म में करेक्शन 10 दिसंबर से 14 दिसंबर 2020 के बीच कर पाएंगे। बोर्ड के नोटिस के अनुसार उम्मीदवार परीक्षा फॉर्म के सभी विवरणों में संशोधन या सुधार कर पाएंगे।
उम्मीदवारों को ध्याना देना चाहिए वे परीक्षा फॉर्म भरने के लिए निर्धारित शुल्क और लेट फीट का भुगतान आॅनलाइन मोड (डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड आदि) से कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार अपना या अपने पैरेंट्स या सिबलिंग के एकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -