Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

शैम्पू करने से पहले क्यों नारियल के तेल से जरूर मालिश करनी चाहिए?

- sponsored -

हमारे बाल हमारे लिए बहुत महत्‍व रखते हैं, चाहे हम समझे या नहीं। रासायनिक बाल संबंधी उत्पाद, कठोरजल, प्रदूषण या यहां तक कि पराबैंगनी किरणों के नियमित संपर्क में आने से बालों में प्रोटीन और नमी की हानि होती है। इससे बाल रूखे, शुष्‍क और बेजान दिखते हैं। इस पर भी, कठोर रसायनों वाले उत्पादों से शैम्पू करने से तनाव बढ़ जाता है जो हमारे बालों को भुगतना पड़ता है। कई लोग वह शैंपू चुनते हैं जो कम अमोनियम सामग्री और उच्च प्राकृतिक घटक सामग्री वाला होने का दावा करते हैं। हालांकि, फिर भी इनसे बालों को नुकसान पहुँच सकता हैं क्योंकि शैम्पू करने से अनिवार्य रूप से बालों का प्रोटीन घुलकर बह जाता है।

अपने बालों को धोने के लिए शॉवर का रूख करने से पहले अपने बालों को तेल से मालिश करना अभी भीउन आवश्यक तेलों को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है जो आपके बालों को मजबूत और चमकदार दिखने के लिए चाहिए। यह बात ध्यान में रखना जरूरी है कि किसी भी तेल से मालिश करने भर से काम नहीं चलेगा, क्योंकि तेलों में वह घटक सामग्री जरूर होनी चाहिए जो बालों की गहरी परतों में प्रवेश करशैम्पू करते समय रसायनों से आपके बालों को बचाने के लिए उनकी जड़ों पर काम कर सकें।

नारियल का तेल बालों के उन बहुत कम बहुमुखी तेलों में से एक है जो बालों के शाफ्ट में गहराई से प्रवेश करता है। यह न केवल बालों को मॉइस्चराइज़करता है बल्कि जरूरी प्रोटीनोंसे लिपट भी जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि धुलाई के दौरान बालों की कोई हानि न हो, ताकि बाल मजबूत और स्वस्थ रहें। शैम्पू करने से पहलेअपने बालों की आंवला, प्याज, तिल, कलौंजी जैसी अन्य घटक सामग्रियों के साथ मिश्रित नारियल तेल से मालिश करना बालों की वृद्धि और स्वास्थ्य दोनों को प्रोत्साहित करने का बहुत आसान लेकिन साथ ही कुशल तरीका भी है।

- Sponsored -

आप लाड़-प्‍यार की मात्रा,जिसे आप मानती हैं कि आपके बालों को जरूरत है, के आधार पर या तो रात भर नारियल के तेल से बाल तर करने या धोने से ठीक पहले मालिश करने का विकल्प चुन सकती हैं। जहाँ शैम्पू करना वह चीज है जिससेआप परहेज नहीं कर सकती हैं, वहीं यह सुनिश्चित करने के लिए पहले लगाने के लिए यहाँ एक आसान नारियल हेयर ऑयल मास्‍क है कि हमारे बाल अंत में अपनी आवश्यक नमी और चमक से महरूम न हों।

एक कटोरी में आधा कप जैतून का तेल और एक कप नारियल तेल एक साथ फेंटें।

इसे अपने बालों और खोपड़ी पर मालिश करें और 30-45 मिनट तक (या यहाँ तक कि रात भर, अपनी आवश्यकता अनुसार)छोड़ दें।

वैकल्पिक: अपने सिर के चारों ओर थोड़ा गर्म तौलिया लपेट लें और 30-45 मिनट तकऐसा ही छोड़ दें।

अपने बालों को धोएं और शैम्पू करना जारी रखें।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -