Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

विनाशकारी तूफ़ान के तौर पर 18 मई को गुजरात तट से टकरा सकता है अरब सागर का बवंडर ‘ताऊते’

- Sponsored -

अहमदाबाद, 15 मई (वार्ता) अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफ़ान ‘ताऊ ते’ अब तीव्र (सिवीयर) तूफ़ान में बदल चुका है और कल तड़के तक अति तीव्र (वेरी सिवीयर) श्रेणी के तूफ़ान में परिवर्तित हो जाएगा तथा इसके 18 मई को गुजरात के नलिया और पोरबंदर के बीच से तट से टकराने का अनुमान व्यक्त किया गया है।
मौसम विभाग से आज मिली जानकारी के अनुसार इसके अति तीव्र तूफ़ान में बदलने और गुजरात तट से टकराने के दौरान हवाओं की रफ़्तार 155 से लेकर 175 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। इसके साथ तटीय गुजरात में भारी से अति भारी वर्षा भी हो सकती है। फ़िलहाल इसके आस पास हवाओं की गति 110 से 135 किमी प्रति घंटा है जो कल तक 155 किमी प्रति घंटा तक पहुंच जाएगी।
पूर्व मध्य और इससे लगे दक्षिण पूर्व अरब सागर में उठा यह तूफ़ान आज शाम साढ़े पांच बजे गुजरात के वेरावल तट से 820 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित था। इसके 18 मई की दोपहर से लेकर शाम तक गुजरात में पोरबंदर तथा नलिया के बीच तट से टकराने और गुज़रने का अनुमान है।
इस बीच, राज्य सरकार तूफ़ान के गुजरात की ओर बढ़ने की आगाही के मद्देनज़र हरकत में आ गयी है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि तूफ़ान की गति और दिशा पर बारीकी से नज़र रखी जा रही है। इस हिसाब से तैयारी भी की जा रही है। उधर, किसी भी स्थिति से निपटने के लिए उड़ीसा से भी एनडीआरएफ की कुछ टुकड़ियों को गुजरात बुलाया जा रहा है। ज़रूरत पड़ने पर तटवर्ती इलाक़ों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा।
उधर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने तूफ़ान के मद्देनज़र राजधानी गांधीनगर में आयोजित समीक्षा बैठक के बाद कहा कि राज्य सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.