Live 7 Bharat
जनता की आवाज

महाराष्ट्र सरकार के आदेश को ठेंगे पर रखा: मनसे ने मुंबई समेत कई शहरों में मस्जिद के पास लाउड स्पीकरों पर बजाई हनुमान चालीसा

- Sponsored -

मुंबई : महाराष्ट्र में लाउड स्पीकर विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकतार्ओं ने आज सुबह मुंबई के चारकोप क्षेत्र समेत राज्य के कई शहरों में अजान के वक्त लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाई। मुंबई में मस्जिद से अजान के वक्त उसके पास लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने का वीडियो वायरल हो रहा है। मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने इसका आह्वान किया है।
मनसे ने महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउड स्पीकरों पर अजान पर पाबंदी की मांग को लेकर 4 मई से आंदोलन छेड़ने का आह्वान किया है। उधर, महाराष्ट्र सरकार ने इस आंदोलन से तनाव न फैले इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस बीच बुधवार सुबह मुंबई व नासिक समेत कई शहरों में अजान के वक्त हनुमान चालीसा बजाई गई। मुंबई का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक हाईराइज भवन से अजान के वक्त एक मनसे कार्यकर्ता हाथ में पार्टी का झंडा लहराते दिखा व लाउड स्पीकर पर अजान से दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ सुना गया।

नासिक में भी नमाज के दौरान हनुमान चालीसा बजाई गई। इस मामले में सात महिला कार्यकतार्ओं को हिरासत में लिया गया है। बांद्रा, भिवंडी और नागपुर में भी अजान के दौरान हनुमान चालीसा बजाने की सूचना है। पुणे व नागपुर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

इस बीच, सोशल मीडिया में राज ठाकरे का एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें उन्होंने सभी नागरिकों से एक हिंदू की ताकत दिखाने को कहा। यह अभी नहीं होगा, तो कभी नहीं होगा। ठाकरे बोल रहे हैं, ‘मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि अगर 4 मई को आप लाउडस्पीकरों से अजान सुनते हैं, तो इसका जवाब उन जगहों पर लाउडस्पीकरों पर हनुमान चालीसा बजाकर दें। तभी उन्हें इन लाउडस्पीकरों की तकलीफ का एहसास होगा।’

- Sponsored -

राज ठाकरे ने शिवसेना संस्थापक स्व. बाला साहब ठाकरे का एक पुराना वीडियो साझा किया है। इसमें बाल ठाकरे राज्य में अपनी सरकार बनने पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की बात कह रहे हैं। वह कहते हैं ‘जिस समय मेरी सरकार महाराष्ट्र में आएगी उस समय रास्ते में हो रहे नमाज को बंद करवाएं बिना हम नहीं रहेंगे। धर्म ऐसा होना चाहिए जो राष्ट्रहित के आड़े ना आए। हमारे हिंदू कुछ गलत करते हैं तो मुझे आकर बताओ, उस का हल निकालेंगे लाउडस्पीकर मस्जिद से नीचे आएंगे।’

- Sponsored -

राज ठाकरे ने एक बयान भी जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने लाउड स्पीकरों के लिए नियम तय किया है। उसके अनुसार यह आवाज 10 से 55 डेसिबल के बीच होनी चाहिए। 10 डेसिबल का स्तर फुसफुसाहटों के बराबर होता है, जबकि 55 डेसिबल का स्तर हमारे किचन के मिक्सर की आवाज के स्तर की होती है।मस्जिदों को लाउड स्पीकर की अनुमति है, लेकिन मंदिरों में लाउड स्पीकर बजाना हो तो हमें अनुमति लेना पड़ती है। उन्होंने सड़क पर बैठ कर नमाज पढ़ने व ट्रैफिक जाम होने का मुद्दा भी उठाया।

बयान में राज ठाकरे ने लोगों से अपील की कि जब भी वे अजान की आवाज से परेशान हों तो डॉयल 100 पर फोन कर शिकायत करें। लिखित में भी शिकायतें करें। जब भी जोर से अजान हो तो जोर से हनुमान चालीसा बजाएं, तभी उन्हें इससे होने वाली परेशानी पता चलेगी।

महाराष्ट्र सरकार ने राज ठाकरे पर आंदोलन नहीं करने को लेकर काफी परोक्ष दबाव बनाया। औरंगाबाद में उनके भाषण को लेकर उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है। वहीं, सांगली की कोर्ट ने 14 साल पुराने मामले में उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। उधर, मुंबई पुलिस ने राज ठाकरे के निवास के आसपास जवानों की तैनाती की है। उन्हें हिरासत में लिए आने की आशंका है।
उधर, मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में राज ठाकरे के आंदोलन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। मुंबई में पुलिस कमिश्नर संजय पांडे खुद सड़कों पर उतरे हैं। मंगलवार को डीजीपी रजनीश सेठ ने साफ कहा था कि किसी को भी कानून व्यवस्था व सौहार्द बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.

Breaking News: