Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बंगाल में 161वीं जयंती पर याद किये गये रवीन्द्रनाथ टैगोर

- Sponsored -

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में सोमवार को विश्व कवि रवींद्रनाथ टैगोर की 161वीं जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक आयोजन किये गये ।
शांतिनिकेतन स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय ने दिन के कार्यक्रम की शुरुआत कविगुरु के कविता पाठ के साथ की और प्रभात फेरी निकाली गयी जिसमें कुलपति विद्युत चक्रवर्ती भी शामिल हुए। बाद में छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।
राजधानी कोलकाता में जोरासांको स्थित श्री टैगोर के पुश्तैनी घर को आज के दिन आम लोगों के लिए खुला रखा गया था। रवीन्द्र भारती के विद्यार्थियों के दिन भर चलने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का कोलकाता दूरदर्शन ने प्रसारण किया।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कविगुरु की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
सुश्री बनर्जी ने कहा, ‘‘ गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को उनके जन्मदिन पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। महान कवि की शिक्षा, गीत, कविताएं, उनका रचनात्मक संग्रह हमारा मार्गदर्शन करता रहे। वह हमारे जीवन में ध्रुवतारा बने रहें।’’ पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से भी कवि की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किये गये। कोरोना काल में पिछले दो साल से सरकारी कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया गया था।
नोबेल पुरस्कार समिति ने श्री टैगोर का स्मरण करते हुए कहा , ‘‘ टैगोर की कविता आत्मा की शांति का संदेश देती है।’’ समिति ने अपनी वेबसाइट पर कवि की तस्वीर भी पोस्ट की है।
उल्लेखनीय है कि श्री टैगोर की रचना ‘‘ जन गण मन’’ भारत का राष्ट्रगान है वहीं ‘‘ आमार सोनार बांग्ला ’’ पड़ोसी देश बांग्लादेश का राष्ट्रगान है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Leave A Reply