Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

पांच राज्यों में चुनाव खत्म पेट्रोल डीजल की प्रतिदिन बढ़ोतरी/ उतार चढ़ाव चालू

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतों में इजाफा देखा गया है। 18 दिन बाद मंगलवार की सुबह मुंबई, दिल्ली सहित सभी बड़े शहरों में तेल की कीमतों में इजाफा आया है। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 90.55 रुपये और डीजल 80.91 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। सोमवार की तुलना में मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 15 पैसा और डीजल 16 पैसा महंगा हुआ है।

शहर का नाम पेट्रोल रुपये/लीटर
डीजल रुपये/लीटर

मुंबई 96.55 87.98
चेन्नई 92.95 85.90
कोलकाता 90.76 83.78
दिल्ली 90.55 80.91
(स्रोत – आईओसी)

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।
चुनाव परिणाम आते हैं आज पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ गए

Looks like you have blocked notifications!
Leave a comment