Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

दुनिया के सबसे बड़े रईस बने एलन मस्क, हर घंटे कमाई 127 करोड़ रुपये

- Sponsored -

नयी दिल्ली : इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला इंक और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क दुनिया के सबसे बड़े रईस बन गये हैं। गुरुवार को टेस्ला के शेयरों में 7.94 फीसदी की उछाल आयी और मस्क एमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे बड़े अमीर बन गये। एसएंडपी इंडेक्स के मुताबिक, मस्क की नेटवर्थ को 195 अरब डॉलर (करीब 14,23,500 करोड़ रुपये) पहुंच गयी है। बेजोस अक्टूबर 2017 से दुनिया के सबसे बड़े रईस की कुर्सी पर थे और इस समय उनकी नेटवर्थ 185 अरब डॉलर है।

एलन मस्क ने हर घंटे कमाये 127 करोड़ रुपये
कोरोनावायरस के कारण इकॉनमिक स्लोडाउन के बावजूद पिछले 12 महीनों में मस्क की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर बढ़ी। वह संभवत: दुनिया में सबसे तेजी से कमाई करने वाले शख्स हैं। मस्क ने पिछले एक साल के दौरान हर घंटे 1.736 करोड़ डॉलर यानी करीब 127 करोड़ रुपये कमाये। इसकी वजह यह है कि दुनिया की सबसे मूल्यवान आॅटो कंपनी टेस्ला के शेयरों में अभूतपूर्व तेजी आयी है। लगातार प्रॉफिट और प्रतिष्ठित एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल होने से पिछले साल कंपनी के शेयर 743 फीसदी चढ़े। टेस्ला का शेयर 816 डॉलर के आॅल टाइम हाई पर ट्रेड कर रहा था।

तीन गुना बढ़ सकता है टेस्ला का शेयर
विश्लेषकों का कहना है कि जॉर्जिया में डेमोके्रट्स की जीत से टेस्ला की उम्मीदें और बढ़ गयी हैं क्योंकि पार्टी देश में इलेक्ट्रिक वीकल्स को बढ़ावा देने के पक्ष में है। बिलिनेयर इनवेस्टर के मुताबिक टेस्ला के शेयर की कीमत मौजूदा भाव से तीन गुना बढ़ सकती है। अगर ऐसा होता है तो मस्क दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बने जायेंगे। उन्होंने गुरुवार को सीएनबीसी के साथ एक इंटरव्यू में निवेशकों से कहा, टेस्ला का शेयर मत बेचिये। उन्होंने निवेशकों से मस्क और दूसरे ऐसे उद्यमियों का साथ देने को कहा जो शॉर्ट टर्म बेनिफिट में विश्वास नहीं करते हैं।

- Sponsored -

बेजोस से होड़
दक्षिण अफ्रीका में जन्मे और पेशे से इंजीनियर 49 साल के मस्क की टेस्ला में 20 फीसदी हिस्सेदारी है। वह स्पेसएक्स के भी सीईओ हैं। प्राइवेट स्पेस रेस में भी उनकी बेजोस की कंपनी ब्लू आॅरिजिन एलएलसी के साथ प्रतिद्वंद्विता है। मस्क की नेटवर्थ 6 जनवरी को 184.5 अरब डॉलर पहुंच गयी थी। मस्क की नेटवर्थ बेजोस से महज 3 अरब डॉलर कम रह गयी थी। बेजोस अक्टूबर 2017 से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की कुर्सी पर काबिज थे और उनकी नेटवर्थ 187 अरब डॉलर थी, लेकिन गुरुवार को टेस्ला के शेयरों में आयी तेजी ने उनकी बादशाहत छीन ली। टेस्ला ने पिछले साल 5 लाख कारें बनायी और इन्हें डिलीवर किया। फोर्ड मोटर कंपनी और जनरल मोटर्स कंपनी की तुलना में यह आंकड़ा कुछ भी नहीं है।

नये साल में उलटफेर
नये साल को अभी एक हफ्ता बीता है, लेकिन इसमें बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। मस्क जहां दुनिया के अमीरों के सरताज बन गये हैं, तो वहीं चीन के झोंग शैनशैन दिग्गज इनवेस्टर वारेन बफे को पछाड़कर छठे नंबर पर आ गये हैं। पिछले सात दिनों में उनकी नेटवर्थ 15.2 अरब डॉलर बढ़ी है। दुनिया के 500 अमीरों की संपत्ति पिछले साल 1.8 लाख करोड़ डॉलर बढ़ी जो 31 फीसदी बढ़त के बराबर है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -