Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

क्वारेंटाइन अवधि के दौरान घबराएं नहीं, संयमित दिनचर्या रखें

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में मचाया है कोहराम
बोकारो:कोविड-19 की भयावह तरीके से बढ़ते संक्रमण से देश के कई शहरों में आॅक्सीजन की भारी कमी चल रही है। कोरोना वायरस के इलाज के दौरान दी जाने वाली दवा रेमडेसिविर की भी पूरे देश में कई जगह भारी कमी बनी हुई है। इस दौरान बहुत सारे लोगों को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं या आपके घर का कोई सदस्य होम क्वारंटीन में है तो आप निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रखकर होम क्वारंटाइन के दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं ।
सुबह उठते ही करें ये काम
होम क्वारंटाइन में हैं तो आप यह सुनिश्चित करें कि सुबह 6 बजे उठ जाएं। सुबह उठना शरीर में ताजगी के साथ बॉडी क्लॉक को भी दुरुस्त करेगा। सुबह उठने के बाद हाथ-मुंह धोकर साढ़े छह बजे से सात बजे तक आधे घंटे तक योग-प्राणायाम करें। इसमें सांस से जुड़े प्राणायाम जरूर करें।योगा प्राणायाम करने के बाद 7 बजे सुबह 50 से 100 मिलीलीटर गर्म नींबू पानी पिएं।कोरोना से लड़ाई में विटामिन सी जरूरी है। इसलिए सुबह साढ़े 7 से 8 बजे के बीच विटामिन सी उपलब्ध कराने वाला नाश्ता करें।8 बजकर 30 मिनट पर 50 से 100 मिलीलीटर कच्ची हल्दी वाला गर्म दूध लें। इसके लिए कच्ची हल्दी को बारीक पीस कर उसे दूध में डाल दें और 10 मिनट तक उबलने दें। इस दूध को गर्म ही पिएं।
सुबह 9 बजे भाप लें
कोरोना वायरस आपके फेफड़े और श्वास नलिका पर सबसे अधिक आक्रमण करता है। नाश्ता करने के बाद सुबह 9 बजे भाप लें। कम से कम 5 मिनट तक गर्म पानी से निकलने वाली भाप को नाक और मुंह से लें।9 बजकर 30 मिनट पर काढ़ा बनाकर उसका सेवन करें। इसके बाद सुबह 11 बजे गर्म चाय लें।दोपहर में 12 बजे एक बार फिर एक गिलास (50-100 मिली) गर्म नींबू पानी लें।
दोपहर का भोजन
दोपहर में 1 से 2 बजे के बीच भोजन करें। भोजन में विटामिन सी और विटामिन बी की खुराक मिलना सुनिश्चित करें। इसके लिए डाइटीशियन से सलाह ले सकते हैं।भोजन करने के एक घंटे के बाद 3 बजे एक बार फिर गर्म पानी की भाप लें। यह गले और नाक का साफ रखता है। कोरोना वायरस से लड़ाई में यह बहुत जरूरी है।शाम में 4 से 5 बजे के बीच एक घंटे तक आराम करें।आराम करके उठने के बाद 5:30 बजे एक बार फिर गर्म काढ़े का सेवन करें।
शाम में करें ये काम
शाम को 6 बजे योग और एरोबिक्स की शुरूआत करें और इसे 1 घंटे तक करने की कोशिश करें। अगर बीच में थकान लग रही है तो योग एरोबिक्स को रोक सकते हैं। उसकी जगह हल्का प्राणायाम करें जिससे ज्यादा थकान न लगे।रात में 7:30 से 8 बजे के बीच रात का भोजन करें। रात के भोजन में विटामिन सी और ई की खुराक होना सुनिश्चित करें।रात 9 बजे एक बार फिर 5 मिनट तक भाप लें। साढ़े 9 बजे एक बार फिर गर्म काढ़ा लें।रात में सोने से पहले एक गिलास कच्ची हल्दी का दूध पिएं।

Looks like you have blocked notifications!
Leave a comment