Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

कोरोना के कारण ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए ,उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ने के मद्देनजर रोगियों के लिए ऑक्सीजन कमी को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से उद्योगों में इसका सीमित इस्तेमाल के निर्देश दिये हैं।
केन्द्रीय गृह सचिव ने रविवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि वे संबंधित अधिकारियों को निर्देश दें कि केवल नौ उद्योगों को छोड़कर अन्य उद्योगाें में ऑक्सीजन का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा।
गृह सचिव ने कहा है कि केन्द्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन नौ उद्योगों की सूची जारी की है और केवल इन्हीं उद्योगों को ऑक्सीजन के इस्तेमाल की अनुमति होगी।
उन्होंने कहा है कि यह कदम देश में कोरोना संक्रमित रोगियों की निरंतर बढती संख्या को देखते हुए उठाया गया है क्योंकि पूरे देश में ऑक्सीजन की मांग निरंतर बढ रही है जिससे कुछ जगहों पर इसकी कमी का सामना करना पड़ रहा है। विशेष रूप से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात , दिल्ली , उत्तर प्रदेश , छत्तीसगढ, कर्नाटक , केरल , तमिलनाडु , हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में ऑक्सीजन की मांग बढी है।
इससे पहले अधिकार प्राप्त समूह ने इस संबंध में सिफारिश की थी कि उद्योगों के लिए ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल की अनुमति दी जानी चाहिए।

Looks like you have blocked notifications!
Leave a comment