Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

आजसू अखिल झारखण्ड पिछड़ा वर्ग महासभा का राज्यस्तरीय सम्मेलन एक दिसंबर को

- Sponsored -

रांची:आजसू पार्टी अखिल झारखण्ड पिछड़ा वर्ग महासभा का राज्यस्तरीय सम्मेलन एक दिसंबर को रांची स्थित पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित होगा।
पार्टी के केंद्रीय मुख्य प्रवक्ता डॉ. देवशरण भगत ने शनिवार को यहां बताया कि सम्मेलन को लेकर पिछड़ा वर्ग महासभा के सभी प्रभारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिया जा चुका है। राज्यस्तरीय सम्मेलन में कई प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। जिसमें मुख्य रुप से झारखण्ड के पिछड़ों को आबादी अनुसार आरक्षण सुनिश्चित कराना है। झारखण्ड में पिछड़ों को राष्ट्रीय मानक के आधार पर आरक्षण मिलना संवैधानिक अधिकार से जुड़ा मामला है।
डॉ. भगत ने कहा कि आजसू पार्टी का यह मानना है कि आरक्षण सिर्फ आर्थिक नहीं प्रतिनिधित्व और भागीदारी का भी सवाल है। पिछड़ों की बहुत बड़ी आबादी राज्य में है जबकि उनकी सामाजिक, शैक्षणिक तथा आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। इस वर्ग का सरकारी एवं अर्ध सरकारी सेवा एवं पदों में प्रतिनिधित्व भी बहुत कम है।
डॉ. भगत ने कहा कि आजसू पार्टी ने सामाजिक न्याय को लेकर पहले भी कई मंचों पर आवाज़ मुखर करने के साथ-साथ तर्क और तथ्य के साथ बहस को आगे बढ़ाया है। इसी क्रम में 8 अगस्त-निर्मल महतो शहादत दिवस से सात दिनों तक राज्य के सभी गांवों में आजसू पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री के नाम प्रेषित स्मरण पत्र लेकर सामाजिक न्याय मार्च निकाला था तथा मार्च के जरिए इकट्ठा किये गए हस्ताक्षर युक्त स्मरण पत्र लेकर 6, 7 एवं 8 सितंबर को आठ-आठ जिला के नेता, कार्यकर्ता और समर्थक स्मरण पत्र लेकर राँची कूच किया।
उन्होंने कहा कि इस दैरान शांतिपूर्ण ढंग से पिछड़ों की मांग को लेकर मोराबादी स्थित बापू वाटिका से मुख्यमंत्री सचिवालय तक निकले कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी की थी। आजसू पार्टी जब तक इस मुद्दे को मुकाम तक नहीं पहुँचाती तब तक इस मुद्दे पर हमेशा मुखर रहेगी। सम्मेलन में पार्टी के भावी कार्यक्रमों को लेकर भी चर्चा की जाएगी।
डॉ. भगत ने कहा कि सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि झारखण्ड के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो उपस्थित रहेंगे। साथ ही गिरिडीह के सांसद एवं आजसू पार्टी के वरीय उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश चौधरी, प्रधान महासचिव रामचंद्र सहिस, केंद्रीय महासचिव डॉ. लंबोदर महतो, केंद्रीय उपाध्यक्ष उमाकांत रजक एवं हसन अंसारी, केंद्रीय मुख्य प्रवक्ता डॉ. देवशरण भगत सहित अन्य पदाधिकारी मुख्य रुप से मौजूद रहेंगे।
बैठक में अखिल झारखण्ड पिछड़ा वर्ग महासभा के सभी प्रखंडस्तरीय, जिलास्तरीय एवं राज्यस्तरीय पदाधिकारी मौजदू रहेंगे। सम्मेलन को लेकर पिछड़ा वर्ग महासभा के प्रदेश संयोजक रोशनलाल चौधरी, कुशवाहा शिवपूजन मेहता, विकास राणा, महेश्वर साहू, संतोष महतो, सुबोध प्रसाद, गुड्डू यादव, प्रोफेसर रविशंकर प्रसाद मौर्य, विजय साहू सहित अन्य पदाधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दी है।

 

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Leave A Reply

Your email address will not be published.